scriptऑस्ट्रेलिया में चक्रवात का कहर, तेज हवा और बारिश से सैकड़ों लोग बेघर | Cyclone Trevor hits Australian coast with heavy winds and rain | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ऑस्ट्रेलिया में चक्रवात का कहर, तेज हवा और बारिश से सैकड़ों लोग बेघर

ऑस्ट्रेलिया में तूफानी हवाओं ने मचाई तबाही
तूफान ट्रेवर और वेरोनिका के प्रकोप से बचाए गए सैकड़ों लोग
पूर्वी और पश्चिमी तटों पर तेज हवाओं के साथ भरी बारिश

नई दिल्लीMar 23, 2019 / 11:01 am

Siddharth Priyadarshi

Cyclone Trevor

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया में तेज हवा और बारिश की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सैकड़ों लोग चक्रवात की वजह से लोग बेघर हो गए हैं। सुदूर ऑस्ट्रेलियाई तट पर इस तूफान का सबसे अधिक असर देखा गया है। आबादी वाले ज्यादातर क्षेत्रों को खाली करा दिया गया है। उत्तरी क्षेत्र की राजधानी डार्विन और कैथरीन शहर में 2,000 से अधिक लोग अस्थायी आवास में हैं।

ट्रेवर चक्रवात का कहर

उत्तरी ऑस्ट्रेलियाई तट पर विशाल और शक्तिशाली चक्रवात ने शनिवार को जन जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। इसके बाद क्षेत्र में रहने वाले निवासियों को सुरक्षा आशंकाओं के बीच वहां से हटा लिया गया। पूरे इलाके में तूफान के चलते भयंकर हवाएं चल रही हैं और भारी बारिश हो रही है। श्रेणी 4 का तूफान ट्रेवर क्वींसलैंड राज्य की सीमा के पास उत्तरी क्षेत्र के सुदूर पूर्व में कारपेंटेरिया तट की खाड़ी को पार कर गया। चक्रवात के साथ 250 किलोमीटर प्रति घंटे (155 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चलीं। भारी बारिश के बाद बाढ़ और लैंड स्लाइड की आशंका के बीच अधिकारियों ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने इस इलाके में अब भी ठहरे हुए लोगों के लिए सुरक्षा चेतावनी जारी की है।

एक और तूफान का खतरा

उत्तरी क्षेत्र आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता जेसन कॉलिन्स ने कहा कि तूफान ट्रेवर के मार्ग में आने वाले इलाकों में तीन दिनों तक बिजली और खाद्य आपूर्ति बंद रहेगी।इस क्षेत्र में ज्यादातर किसान और खदान कर्मचारी रहते हैं। साइक्लोन ट्रेवर के शनिवार देर रात तक श्रेणी 2 के स्तर तक कमजोर होने की उम्मीद जताई जा रही है। उधर एक अन्य श्रेणी 4 प्रणाली का साइक्लोन वेरोनिका के शनिवार देर रात उत्तर पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई तट को पार करने की उम्मीद है। वेरोनिका के असर से पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में 220 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

 

Home / world / Miscellenous World / ऑस्ट्रेलिया में चक्रवात का कहर, तेज हवा और बारिश से सैकड़ों लोग बेघर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो