scriptट्रंप ने ईरान को दी चेतावनी, सऊदी अरब में ड्रोन हमले को लेकर दोषी ठहराया | Donald trump blame Iran for drone attack in Saudi Arabia | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ट्रंप ने ईरान को दी चेतावनी, सऊदी अरब में ड्रोन हमले को लेकर दोषी ठहराया

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर इस हमले में उसका नाम आता है तो उसे परिणाम भुगतने होंगे
ऊदी अरब की कंपनी अरामको के कारखाने पर ड्रोन हमले के बाद तेल के दामों में आया उछाल

Sep 17, 2019 / 02:22 pm

Mohit Saxena

donald trump

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के तेल संयंत्र पर ड्रोन हमले को लेकर ईरान को दोषी ठहराया है। उन्होंने कहा है कि इस हमले में ईरान का ही हाथ है। इस तरह से सिर्फ उसे ही फायदा हो सकता है। ट्रंप ने कहा कि पहले भी उसने हमारे एक ड्रोन को गिरा दिया था, जबकि वह उसके क्षेत्र में नहीं था। ट्रंप ने कहा कि हम जांच करेंगे कि सऊदी अरब पर हमले में ईरान का कोई हाथ है या नहीं। अगर उसका नाम सामने आता है तो उसे परिणाम भुगतने होंगे।

अमरीका को मध्य-पूर्व के तेल या गैस की जरूरत नहीं, हम खुद दुनिया के नंबर एक ऊर्जा उत्पादक: ट्रंप

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1173586320943456258?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि सऊदी अरब की कंपनी अरामको के कारखाने पर ड्रोन हमले के बाद तेल के दामों में 1991 के बाद से अब तक का सबसे बड़ा उछाल आया है। अरामको ने इस हमले के बाद दोनों संयंत्रों का काम अस्थायी रूप से रोक दिया है। इसकी वजह से वैश्विक कच्चे तेल का पांच प्रतिशत उत्पादन प्रभावित हुआ है।
गौरतलब है कि ड्रोन हमले के लिए अमरीकी अधिकारियों ने ईरान को दोषी ठहराया है जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जवाबी कार्रवाई के लिए वाशिंगटन को तैयार रहने को कहा है। हौती विद्रोही संगठन ने शनिवार को सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको के अबकैक और खुराइस में स्थित तेल कुओं पर ड्रोन अटैक किए थे। इसके बाद से सऊदी अरब की तेल कंपनी ने उत्पादन लगभग आधा कर दिया है।
सऊदी की तेल कंपनी अरामको का कहना है कि वह अगले करीब दो दिनों तक तेल उत्पादन को कम कर देगी। इस दौरान तेल कुओं की मरम्मत भी की जाएगी। हालांकि इस हमले में ईरान ने साफ इनकार कर दिया है। उसने कहा है कि अगर युद्ध होता है तो वह उसके लिए पूरी तरह से तैयार है।

Home / world / Miscellenous World / ट्रंप ने ईरान को दी चेतावनी, सऊदी अरब में ड्रोन हमले को लेकर दोषी ठहराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो