scriptडोरियन तूफान गुजरने के बाद भी कम नहीं हुई मुसीबत, बहामास के करीब 2,500 लोग अभी भी लापता | Dorian damge in Bahamas 2500 people still missing | Patrika News

डोरियन तूफान गुजरने के बाद भी कम नहीं हुई मुसीबत, बहामास के करीब 2,500 लोग अभी भी लापता

locationनई दिल्लीPublished: Sep 12, 2019 02:24:18 pm

Submitted by:

Shweta Singh

बहामास आपातकालीन अधिकारियों ने दी जानकारी
तूफान में कम से कम 50 लोगों की गई है जान

Dorian Damage in Bahamas

सैन जुआन। अमरीका के कई इलाकों में डोरियन तूफान ने तबाही मचाई है। बहामास आपातकालीन अधिकारियों का अनुमान है कि द्वीपसमूह से विनाशकारी तूफान डोरियन के गुजरने के बाद अभी तक 2,500 लोगों का पता नहीं चल पाया है। मीडिया रिपोर्ट में आधिकारिक गणना के हवाले से कहा गया कि इस तूफान में कम से कम 50 लोगों की जान जा चुकी है।

बढ़ सकती है मरनेवालों की संख्या

बहामास की नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रवक्ता कार्ल स्मिथ ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मरने वालों की संख्या में निश्चित रूप से वृद्धि होगी। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि 2,500 का आंकड़ा कुछ हद तक कम हो सकता है। दरअसल, अधिकारी अभी नासाउ की राजधानी के पास न्यू प्रोविडेंस द्वीप पर बनाए गए आश्रय स्थलों में रहने वाले लोगों की लिस्ट बनाएंगे।

झूठी रिपोर्ट्स से सतर्क रहने के आदेश

दूसरी ओर ये खबरें भी चल रही थीं कि द्वीपसमूह पर तूफान से हजारों लोगों की मौत हुई है। बहामास सरकार ने बुधवार को सोशल नेटवर्क्‍स पर प्रकाशित और स्थानीय मीडिया की इन रिपोर्ट्स को ‘झूठा’ बताते हुए खारिज कर दिया। बहामास राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रमुख मार्विन डेम्स ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि वह उन रिपोटरें से चिंतित थे, जिसमें कुछ 3,000 लोगों के मारे जाने की बात कही गई थी। रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश लोग अबाको और ग्रैंड बहामा द्वीपों पर मारे गए थे, वहीं कुछ तूफान के गुजरने वाले रास्ते में उसकी चपेट में आने से मारे गए थे।

डेम्स ने कहा कि अधिकारियों को ऐसी रिपोर्ट से ‘बेहद सतर्क’ रहने को कहा। उन्होंने कहा ऐसे रिपोर्ट लोगों को भावनात्मक तरीके से बहुत प्रभावित कर सकते हैं, और जब इस प्रकार की बातें बढ़ा-चढ़ा कर सोशल मीडिया पर फैलाई जाती हैं तो यह मामलों को और भी जटिल कर सकता है।

कहां हैं वो छिपाए हुए शव?

उन्होंने कहा कि उन्होंने सुना है कि कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि सरकार मारे गए लोगों के शवों को छिपा रही है और उन लोगों से उन्होंने पूछा है कि ‘हमें इससे क्या लाभ होगा?’ प्रमुख ने आगे कहा कि वे जानना चाहते हैं कि वे कथित शव कहां हैं, ताकि अधिकारी वहां जाकर उन्हें ढूंढ सकें। डेम्स ने कहा कि बचाव दल डोरियन से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों का सावधानीपूर्वक निरीक्षण कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो