scriptअर्थशास्त्र के लिए नोबल पुरस्कार की घोषणा आज, जानिए सबसे अंत में क्यों दिया जाता है यह पुरस्कार | Economics Nobel Prize to be announced today | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अर्थशास्त्र के लिए नोबल पुरस्कार की घोषणा आज, जानिए सबसे अंत में क्यों दिया जाता है यह पुरस्कार

नोबेल अर्थशास्त्र पुरस्कार स्वीडिश केंद्रीय बैंक द्वारा अल्फ्रेड नोबेल की याद में स्थापित गया था

नई दिल्लीOct 08, 2018 / 03:18 pm

Siddharth Priyadarshi

nobel

अर्थशास्त्र के लिए नोबल पुरस्कार की घोषणा आज, जानिए सबसे अंत में क्यों दिया जाता है यह पुरस्कार

स्टॉकहोम। सोमवार को अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा के साथ ही इस साल दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कारों का सिलसिला समाप्त हो जाएगा। माना जा रहा है कि 2018 का अर्थशास्त्र का नोबेल जलवायु या विकास पर किसी शोध प्रबंध को मिल सकता है। नोबेल अर्थशास्त्र पुरस्कार स्वीडिश केंद्रीय बैंक द्वारा अल्फ्रेड नोबेल की याद में स्थापित गया था और पहली बार इसे 1969 में दिया गया था। बता दें कि शेष अन्य नोबेल पुरस्कार 1901 में शुरू किए गए थे।

अन्य नोबेल पुरस्कारों से क्यों अलग है

यद्यपि इसे अक्सर “इकोनॉमिक्स नोबेल” के रूप में वर्णित किया जाता है, लेकिन आधिकारिक नोबेल पुरस्कार वेबसाइट में इसे नोबल पुरस्कार नहीं कहा जाता। आपको बताते हैं कि यह शेष नोबेल पुरस्कार से अलग क्यों है? “अल्फ्रेड नोबेल की याद में इकोनॉमिक साइंसेज में स्वीडन सेंट्रल बैंक द्वारा इसे 1968 में स्थापित किया गया था। दूसरी ओर अन्य पांच नोबेल पुरस्कार, स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा से नामित किए गए थे। स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा भौतिकी और रसायन विज्ञान के लिए, करोलिंस्का संस्थान द्वारा चिकित्सा के लिए, स्वीडिश अकादमी द्वारा साहित्य के लिए और नार्वेजियन स्टोर्टिंग (संसद) द्वारा चुनी गई समिति द्वारा शांति के लिए ये पुरस्कार दिए जाते हैं।

अर्थशास्त्र नहीं आर्थिक विज्ञान का नोबेल

नोबेल अकादमी इसे अर्थशास्त्र में पुरस्कार न मानकर इसे आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार कहती है। नोबेल पुरस्कार वेबसाइट के मुताबिक पांच नोबेल पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल द्वारा दिए गए धन से स्थापित फंड पर आधारित हैं, जबकि आर्थिक विज्ञान के पुरस्कार 1968 में नोबेल फाउंडेशन द्वारा द्वारा प्राप्त दान पर आधारित हैं।

भारतीय मूल के अमर्त्यसेन को मिला था नोबेल

यद्यपि यह नोबल पुरस्कार नहीं है लेकिन यह इस विषय में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार के रूप में पहचाना जाता है। सोमवार को यह पुरस्कार मिलने के साथ ही इस आखिर रहस्य से इस साल पर्दा उठ जाएगा। इस पुरस्कार के 79 विजेताओं में एक भारतीय को अब तक इससे नवाजा जा चुका है।1998 में अमर्त्य सेन को एलिनॉर ओस्ट्रॉम, पॉल क्रुगमैन के साथ दिया गया था। लेकिन साथी लाभार्थियों में सबसे वरिष्ठ होने के चलते यह पुरस्कार परंपरागत रूप से वरिष्ठ अर्थशास्त्री के पास चला गया। इसके अलावा भारतीय उपमहाद्वीप में बांग्लादेश के अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस को भी 2006 में यह पुरस्कार दिया जा चुका है।

Home / world / Miscellenous World / अर्थशास्त्र के लिए नोबल पुरस्कार की घोषणा आज, जानिए सबसे अंत में क्यों दिया जाता है यह पुरस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो