scriptDonald Trump का दावा: लॉकडाउन में भी अमरीका में बढ़ गए रोजगार,आर्थिक विशेषज्ञ हैरान | Employment Rate Increased In Us In May, Gain Of 25 Lakh Jobs | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Donald Trump का दावा: लॉकडाउन में भी अमरीका में बढ़ गए रोजगार,आर्थिक विशेषज्ञ हैरान

Highlights

अमरीका (America) में बेरोजगारी (Unemployment) दर जो 14.7 फीसदी थी, वह मई में घटकर 13.3 फीसदी हो गई है।
डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट कर दी जानकारी, कहा अमरीकियों के लिए आने वाला समय बेहतर होगा।

नई दिल्लीJun 06, 2020 / 08:47 am

Mohit Saxena

Donald Trump

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वॉशिंगटन। चुनावी साल अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के लिए बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। देश पहले ही कोरोना वायरस (Coronavirus) का दंश झेल रहा है, वहीं अर्थव्यवस्था के हालात बदतर होते जा रहे हैं। ऐसे में ट्रंप को कुछ आंकड़े हाथ लगे हैं जो आर्थिक विशेषज्ञों को भी हैरत में डाल दें। उन्होंने इसका क्रेडिट लेते हुए ट्वीट भी किया है।
इन आंकड़ों के अनुसार लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान अप्रैल में अमरीका में बेरोजगारी दर जो 14.7 फीसदी थी, वह मई में घटकर 13.3 फीसदी हो गई है। बीते कई महीनों से कहा जा रहा था कि अमरीका में लाखों की नौकरियां दांव पर हैं। ऐसे में ये खबर राहत देने वाली है। माना जा रहा है कि लॉकडाउन में ढील के बाद कई सेक्टरों में लोगों को रोजगार मिलने लगे हैं। होटल जिम, क्लब और कई कंपनियां दोबारा शुरू हो गई हैं। जिनकी वजह से ये आंकड़े सामने आए हैं।
https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1268943483013943298?ref_src=twsrc%5Etfw
25 लाख नई नौकरियां पैदा हुईं

गौरतलब है कि अमरीकी बाजार में कोरोना वायरस महामारी से हुई छंटनियों के बाद मई में 25 लाख नई नौकरियां पैदा हुई हैं। कई रिपोर्ट में कहा गया है कि अमरीका में लॉकडाउन में ढील के बाद से उद्योगों ने रफ्तार पकड़ी है। इसके कारण बड़े पैमाने पर लोगों को भर्ती किया जा रहा है।
दावे के बिल्कुल उलट निकला

बता दें कि अप्रैल में आर्थिक विशेषज्ञों का दावा था कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से अमरीका में बड़े पैमाने पर लोग नौकरियां गंवाएंगे। इसके साथ बेरोजगारी की दर 20 फीसदी से ऊपर पहुंच जाएगी। हालांकि जो परिणाम सामने आए है वह इसके बिल्कुल उल्ट हैं।
डोनाल्ड ट्रंप ने लिया श्रेय

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि यह एक शानदार सूचना है। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने सोचा था कि करीब 90 लाख नौकरियां इस लॉकडाउन के दौरान चली जाएंगी लेकिन यहां तो तीस लाख नौकरियों का फायदा हुआ। उन्होंने कहा कि आने वाले माह अमरीकियों के लिए बहुत अच्छे होंगे।

Home / world / Miscellenous World / Donald Trump का दावा: लॉकडाउन में भी अमरीका में बढ़ गए रोजगार,आर्थिक विशेषज्ञ हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो