scriptयूक्रेन के रक्षा डिपो में विस्फोट से लगी आग, 10 हजार लोग बाल-बाल बचे | Explosions At Ukrainian Ammunition Depot, Thousands Evacuated | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

यूक्रेन के रक्षा डिपो में विस्फोट से लगी आग, 10 हजार लोग बाल-बाल बचे

सेना का यह आयुद्ध डिपो यूक्रेन की राजधानी कीव से 176 किलोमीटर दूर हैं, यह गोले और बारूद से भरा था

नई दिल्लीOct 09, 2018 / 12:05 pm

Mohit Saxena

blast

यूक्रेन के रक्षा डिपो में विस्फोट से लगी आग, 10 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला

केआईईवी। यूक्रेन में मंगलवार को सेना के आयुद्ध भंडार में आग लगने के बाद जबरदस्त विस्फोट हुआ। आग लगने के बाद करीब 10 हजार लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने की कोशिश हो रही है। सेना का यह आयुद्ध डिपो यूक्रेन की राजधानी कीव से 176 किलोमीटर दूर हैं। यह गोले और बारूद से भरा था। अभी इस धमाके में किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है।आयुद्ध डिपो में हुए विस्फोट को आतंकी साजिश भी बताया जा रहा है। जांच एजेंसियां धमाकों की छानबीन करने में जुटी हुईं हैं। उनका मानना है कि इसमें किसी अंदरूनी जानकार का भी हाथ हो सकता है।यह विस्फोट इतना बड़ा था कि इसकी गूंज कई किलोमीटर तक लोगों सुनाई दी। हवा में कई घंटों तक धूल का गुब्बार दिखाई दिया।
सोशल साइट गूगल प्लस बंद, पांच लाख यूजर के डाटा में हुई सेंधमारी

राजधानी कीव से 20 किमी दूर त्रिज्या में है

यह इलाका राजधानी कीव से 20 किमी दूर त्रिज्या में है। यहां पर हवाई क्षेत्र बंद कर दिया गया है और सड़क और रेल परिवहन निलंबित कर दिया गया है। आपातकालीन सेवाओं के लिए सैकड़ों लोगों को साइट पर तैनात किया गया है और यूक्रेन की सशस्त्र बलों लगाया गया है। हाल के वर्षों में गोला बारूद और हथियार डिपो में कई बड़े हादसे हुए हैं। यूक्रेन की सेना 2014 से पूर्वी क्षेत्रों में रूसी समर्थित अलगाववादियों से लड़ रही है।
10 हजार लोगों को हटाया

आपातकालीन सेवाओं पर एक बयान में कहा गया है कि लगभग 10 हजार लोगों को यहां के आसपास क्षेत्रों से हटा दिया गया है। 20 किमी की त्रिज्या के भीतर एयरस्पेस बंद कर दिया गया है। रेल और सड़क परिवहन का आंदोलन निलंबित कर दिया गया है। पिछले साल कीव के 270 किलोमीटर पश्चिम में विनीट्त्सिया क्षेत्र में एक सैन्य डिपो में भारी विस्फोट हुआ था। इस दौरान 24,000 लोगों को बचाया गया था।

Home / world / Miscellenous World / यूक्रेन के रक्षा डिपो में विस्फोट से लगी आग, 10 हजार लोग बाल-बाल बचे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो