scriptफेसबुक में आई बड़ी गड़बड़ी, 6.8 मिलियन यूजर्स प्रभावित | Facebook says 6.8 million users possibly affected by latest photo bug | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

फेसबुक में आई बड़ी गड़बड़ी, 6.8 मिलियन यूजर्स प्रभावित

फेसबुक का कहना है कि इस बग से तीसरे पक्ष से शेयर की जाने वाली तस्वीरें किसी थर्ड पार्टी के पास पहुंच जाने का जोखिम पैदा हो गया है

Dec 15, 2018 / 09:43 am

Siddharth Priyadarshi

FACEBOOK

फेसबुक में आई बड़ी गड़बड़ी, 6.8 मिलियन उपयोगकर्ता प्रभावित

सैन फ्रांसिस्को। शीर्ष सोशल मीडिया नेटवर्क फेसबुक ने स्वीकार किया कि उसके फोटो अपलोड सिस्टम में आई खराबी के कारण लगभग 6.8 मिलियन उपयोगकर्ता प्रभावित हुए हैं। दुनिया भर के लाखों यूजर्स इस गड़बड़ी के बाद अपनी तस्वीरों को शेयर नहीं का पा रहे हैं। फेसबुक का कहना है कि इस बग से तीसरे पक्ष से शेयर की जाने वाली तस्वीरें किसी थर्ड पार्टी के पास पहुंच जाने का जोखिम पैदा हो गया है। बता दें कि पिछले महीने फेसबुक ने घोषणा की कि सुरक्षा बग के कारण 50 मिलियन से अधिक यूजर्स के अकाऊंटस हैकर्स द्वारा असुरक्षित हो गए हैं।

लिस्बन में ट्राम दुर्घटनाग्रस्त, 28 लोग घायल

फेसबुक में आई बड़ी गड़बड़ी

कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि 876 डेवलपर्स द्वारा बनाए गए 1,500 से अधिक ऐप्स भी उस बग से प्रभावित हुए हैं, जिसने 13 सितंबर से 25 सितंबर तक 12 दिनों की अवधि के दौरान उपयोगकर्ताओं की तस्वीरों के तीसरे पक्ष को लीक होने के बारे में खुलासा किया था। फेसबुक ने कहा वह इस गड़बड़ी को ठीक काने के लिए काम करा रहा है। इस गड़बड़ी के जरिये फेसबुक ने फोटो थर्ड पार्टी एपीआई तक पहुंचाने के लिए अनुमोदित किया था जबकि लोगों ने अपनी तस्वीरों तक केवल फेसबुक को अधिकृत की थीं। बग ने उन ऐप्स को फेसबुक उपयोगकर्ताओं की तस्वीरें देखने की अनुमति दी जिन्हें इसकी अनुमति प्रदान नहीं की गई थी। फेसबुक ने कहा कि यह अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी निजी तस्वीरों के संभावित जोखिम के बारे में अधिसूचना देगा। वह डेवलपर्स के साथ प्रभावित उपयोगकर्ताओं से तस्वीरों की प्रतियों को हटाने के लिए भी कहेगा।

यू-ट्यूब ने हटाए 78 लाख वीडियो, दुनिया भर में हड़कंप

हलकान हुए यूजर्स

माना जा रहा है कि इस बात का खुलासा फेसबुक की विफलता का एक और उदाहरण है। हालांकि फेसबुक ने कहा है कि उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की उचित सुरक्षा है लेकिन हाल की दिनों में देखा गया है कि फेसबुक में बार-बार सेंध मारी गई है। इसके चलते फेसबुक की गोपनीयता नीति की अधिक आलोचना होनी शुरू हो गई है। दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया नेटवर्क को पिछले वर्ष में उपयोगकर्ता डेटा लीक के मामले पर बड़े संकट का सामना करना पड़ा था। मार्च में फेसबुक पर गोपनीयता घोटाले में शामिल होने के साथ-साथ ब्रिटिश राजनीतिक परामर्श फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर अवैध रूप से डेटा पहुंचाने का आरोप था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर

Home / world / Miscellenous World / फेसबुक में आई बड़ी गड़बड़ी, 6.8 मिलियन यूजर्स प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो