scriptGeorge Floyd की पोस्टर्माटम रिपोर्ट में खुलासा, गले पर दबाव बनाने से हुई थी मौत | George Floyd Postmortem report | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

George Floyd की पोस्टर्माटम रिपोर्ट में खुलासा, गले पर दबाव बनाने से हुई थी मौत

Highlights

पुलिस अधिकारी ने जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) के गले को अपने घुटने से करीब आठ मिनट तक दबाए रखा। इसके बाद उसकी मौत हो गई थी।
फ्लॉयड का दिल की बीमारी और हाई ब्लड प्रेशर का मरीज होना भी मौत का कारण बताया जा रहा है।

नई दिल्लीJun 02, 2020 / 10:43 am

Mohit Saxena

George Floyd Postmortem

जॉर्ज फ्लॉयड की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा।

मिनियापोलिस। अमरीका (America) में पुलिस बर्बरता का शिकार हुए 46 साल के अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की मौत पर पूरे अमरीका में प्रदर्शन जारी है। इस बीच पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि फ्लॉयड के गले पर दबाव पड़ने की वजह से उसकी मौत हुई है। गौरतलब है कि बीते सप्ताह फ्लॉयड को गिरफ्तार करने के बाद एक पुलिस अधिकारी ने उसके गले को अपने घुटने से करीब आठ मिनट तक दबाए रखा। इसके बाद उसकी मौत हो गई थी।
सोमवार को मिनियापोलिस के हेनेपिन काउंटी मेडिकल एग्जामिनर ने अपनी अधिकारिक ऑटोप्सी रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि पुलिस अधिकारियों की ओर से गले पर दबाव बनाने से फ्लॉयड को कॉर्डियोपल्मोनरी अरेस्ट हुआ।’ इसमें मौत की वजह को हत्या करार दिया। हालांकि, एग्जामिनर के अपने बयान में कहा कि मौत की वजह से किसी के इरादे को नहीं तय किया जाना चाहिए।
इस रिपोर्ट में मौत के ‘दूसरे अहम कारणों’ में फ्लॉयड का दिल की बीमारी और हाई ब्लड प्रेशर का मरीज होना भी बताया जा रहा है। इसमें कुछ खास नशे की लत को जिम्मेदार ठहराया गया है।
इस मामले में मिनियापोलिस के एक पुलिस अधिकारी पर फ्लॉयड की हत्या के मामले मेें थर्ड डिग्री हत्या का आरोप लगा है। उसके साथ तीन अन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है। इस घटना का वीडियो सबसे सामने आया था। इसमें एक श्वेत पुलिस अधिकारी,डेरेक चाउविन फ्लॉयड के गले पर अपने घुटने से दबाव बनाता दिख रहा है। इस दौरान वह लगातार कहता रहा कि उसे सांस लेने दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
फ्लॉयड परिवार के वकील ने सोमवार को बताया कि पोस्टमार्टम में पाया गया कि गले और पीठ पर दबाव के कारण सांस लेने में दिक्कत हुई। इसके कारण उसकी मौत हुई। वकील बेन क्रंप के अनुसार एक दूसरे डॉक्टर की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पाया गया कि घुटने के दबाव के कारण फ्लॉयड के दिमाग तक खून नहीं पहुंच सका। इससे उसे सांस ले पाने मुश्किल का सामना करना पड़ा।

Home / world / Miscellenous World / George Floyd की पोस्टर्माटम रिपोर्ट में खुलासा, गले पर दबाव बनाने से हुई थी मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो