scriptजर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का निजी डाटा लीक, कई दूसरे नेता भी बने शिकार | German Chancellor Angela Merkel's personal data leak | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का निजी डाटा लीक, कई दूसरे नेता भी बने शिकार

जर्मन नेताओं के निजी डेटा को आॅनलाइन डाला गया है, डाटा में मोबाइल नंबर,पत्र और पहचान पत्र की प्रतियां शामिल हैं

नई दिल्लीJan 05, 2019 / 08:27 am

Mohit Saxena

Angela Merkel

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का निजी डाटा लीक, कई नेता बने शिकार

बर्लिन। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ कई जर्मन नेताओं के निजी डेटा चोरी कर उन्हें आॅनलाइन डाल दिया गया है। सरकार द्वारा यह अधिकारिक जानकारी देने के बाद यहां हड़कंप मच गया हैै। यह अभी साफ नहीं हो सका है कि हैकर्स ने नेताओं को निशाना बनाया है कि अंदरूनी तौर इसे लीक किया गया है। चोरी किए गए डेटा में घर का पता, मोबाइल नंबर,पत्र और पहचान पत्र की प्रतियां शामिल हैं।
निजी डेटा और दस्तावेज प्रकाशित किए

सरकार की प्रवक्ता मार्टिना फिट्ज ने मीडिया से कहा कि सैकड़ों नेताओं और हस्तियों के निजी डेटा और दस्तावेज इंटरनेट पर प्रकाशित किए गए। उन्होंने पुष्टि की कि चांसलर एंजेला मर्केल का डेटा भी लीक हुआ है। सरकार इस घटना को काफी गंभीरता से ले रही है। उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों में संसद के निचले सदन के सदस्य और यूरोपीय संसद के सदस्यों के साथ ही क्षेत्रीय और स्थानीय विधानसभाओं के नेता शामिल हैं।
राजनीतिक दलों ने चिंता जताई

फिट्ज ने कहा कि शुरुआती जांच में पता चलता है कि चांसलर एंजेला मर्केल के कार्यालय से संवेदनशील सूचना या डेटा लीक नहीं हुआ है। बहरहाल, बर्लिन के राजनीतिक दलों ने इस पर चिंता जताई है। वामपंथी लिंके संसदीय समूह के प्रमुख डायटमार बार्श ने इस मामले को लोकतंत्र पर हमला करार दिया। कानून मंत्री कटरीना बार्ले ने कहा कि इसके पीछे जो भी है वह हमारे लोकतंत्र और इसके संस्थानों में भरोसा को तोड़ना चाहता है। नेताओं के अलावा हस्तियों और पत्रकारों के भी निजी डाटा लीक हुए हैं, जिसमें निशाना बनाए गए लोगों के अपने प्रियजनों और बच्चों से किए गए चैट और पर्सनल दस्तावेजभी शामिल हैं।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Miscellenous World / जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का निजी डाटा लीक, कई दूसरे नेता भी बने शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो