scriptजर्मनी: कैथलिक चर्च ने यौन उत्पीड़न के शिकार लोगों से माफी मांगी, पादरियों की हरकत पर शर्मिंदगी जाहिर की | Germany: Catholic Church apologized to victims of sexual harassment | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जर्मनी: कैथलिक चर्च ने यौन उत्पीड़न के शिकार लोगों से माफी मांगी, पादरियों की हरकत पर शर्मिंदगी जाहिर की

कार्डिनल राइनहार्ड मार्क्स ने कहा कि वह दशकों के उत्पीड़न और इतने लोगों द्वारा इनकी अब तक की गई अनदेखी पर शर्मिंदा हैं

नई दिल्लीSep 28, 2018 / 03:22 pm

Mohit Saxena

church

जर्मनी: कैथलिक चर्च ने यौन उत्पीड़न की शिकार पीड़ितों से माफी मांगी

फुल्डा। जर्मनी की कैथलिक चर्च ने पादरियों के घृणित कृत पर शर्मिंदगी जाहिर की है। मीडिया में आई एक रिपोर्ट के बाद चर्च ने पादरियों द्वारा यौन उत्पीड़न के हजारों पीड़ितों से माफी मांगी है। साथ ही संस्थान के शीर्ष कार्डिनल ने अपराधियों को इंसाफ के कठघरे में खड़ा करने की बात कही। कार्डिनल राइनहार्ड मार्क्स ने कहा कि वह भरोसे को चकनाचूर करने वाले दशकों के उत्पीड़न और इतने लोगों द्वारा इनकी अब तक की गई अनदेखी पर शर्मिंदा हैं।
यमन विद्रोहियों के हमले से बाल-बाल बचा सऊदी अरब, हवा में नष्ट की मिसाइल

3,700 नाबालिगों के यौन शोषण

जर्मन बिशप्स कॉफ्रेंस के प्रमुख ने एक सनसनीखेज रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद शर्मिदगी जाहिर की है। इसमें बताया गया है कि जर्मनी में 1946 और 2014 के बीच करीब 3,700 नाबालिगों,जिनमें ज्यादातर लड़के थे,का यौन उत्पीड़न किया गया। रिपोर्ट लिखने वाले शख्स के अनुसार यह आंकड़ा पूरे आंकड़े का सिर्फ एक हिस्सा भर है। इस मामले में और भी खुलासे हो सकते हैं। इस मामले में और भी शिकायतें सामने सामने आने की संभावना बनी हुई है। इन पादरियों की जांच जारी है और जल्द इन पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि इन पादरियों को लेकर अब तक किसी ने भी आवाज नहीं उठाई थी। इसका सबसे बड़ा कारण धार्मिक आस्था को लेकर था। मगर मीडिया में रिपोर्ट आने के बाद पीड़ितों ने आवाज उठानी शुरू की और सभी पादरियों का पर्दाफाश हुआ।
पोप फ्रांसिस ने भी अफसोस जताया था

मैनहेम मनोवैज्ञानिक संस्थान के प्रोफेसर हेरल्ड ड्रेसिंग ने कहा कि कैथलिक चर्च में यौन दुर्व्यवहार एक सतत समस्या है और कोई ऐतिहासिक समस्या नहीं है। प्रफेसर ने बिशप्स कॉफ्रेंस की ओर से कराए गए शोध में समन्वय का काम किया था। बता दें कि कुछ दिन पूर्व ही आयरलैंड के दौरे पर गए पोप फ्रांसिस ने भी चर्च में यौन शोषण की घटनाओं पर अफसोस जाहिर किया था।

Home / world / Miscellenous World / जर्मनी: कैथलिक चर्च ने यौन उत्पीड़न के शिकार लोगों से माफी मांगी, पादरियों की हरकत पर शर्मिंदगी जाहिर की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो