scriptजर्मनी: नाजी समर्थक संगठन पर लगा प्रतिबंध, सदस्यों को पकड़ने के लिए देशभर में छापेमारी | Germany: Pro-Nazi organization Combat 18 banned, raids across country to arrest members | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जर्मनी: नाजी समर्थक संगठन पर लगा प्रतिबंध, सदस्यों को पकड़ने के लिए देशभर में छापेमारी

कॉम्बैट 18 पर एक स्थानीय और लोकप्रिय नेता वाल्टर ल्यूबेक की हत्या का आरोप
कॉम्बैट 18 का गठन ब्रिटेन में 1990 के शुरुआती दशक में ब्रिटिश नेशनल पार्टी ( BNP ) के उग्रवादी विंग के रूप में हुई थी

नई दिल्लीJan 23, 2020 / 09:01 pm

Anil Kumar

combat 18

Pro-Nazi Organization combat 18

बर्लिन। जर्मनी ( Germany ) के इतिहास में नाजी का बहुत बड़ा योगदान रहा है, लेकिन अब सरकार ने नाजी समर्थक ( Nazi Supporters ) दक्षिणपंथी संगठन पर बड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने नाजी समर्थक दक्षिणपंथी संगठन कॉम्बैट 18 ( Combat 18 ) पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इस संबंध में गृह मंत्रालय की ओर से गुरुवार को ट्वीट कर जानकारी दी गई, जिसमें बताया गया कि हाल में एक स्थानीय और लोकप्रिय नेता वाल्टर ल्यूबेक की हत्या में कॉम्बैट 18 शामिल थी और इसके लिए गृह मंत्री ह‌र्स्ट सीहोफर ने इस पर पाबंदी लगा दी है।

नाजी प्रतीक वाले कपड़े पहनने पर छिड़ा विवाद, महिला सिंगर ने मांगी माफी

नाजी समर्थक संगठन कॉम्बैट 18 से जुड़े लोगों को पकड़ने के लिए पुलिस देशभर में छापेमारी कर रही है। पुलिस ने बताया कि बीते साल पूर्वी जर्मनी में दो लोगों की हत्या के पीछे इसी संगठन के हाथ होने की आशंका है। सरकार ने कहा कि हमारे देश में उग्र दक्षिणपंथ और यहूदी विरोधी विचारधारा वाले लोगों के लिए कोई जगह नहीं है।

1990 में कॉम्बैट 18 का हुआ था गठन

आपको बता दें कि नाजी समर्थक संगठन कॉम्बैट 18 का गठन ब्रिटेन में 1990 के शुरुआती दशक में ब्रिटिश नेशनल पार्टी ( BNP ) के उग्रवादी विंग के रूप में हुई थी।

इस संगठन के नाम में 18 लिखने का एक महत्व है। बताया जाता है कि 18 का मतलब एडॉल्फ हिटलर (Adolf Hitler) के प्रारंभिक वर्णमाला A (पहला) और H (आठवां) अक्षर का प्रतिनिधित्व करता है। जर्मन के आतंरिक मंत्री सीहोफर ने कहा कि इस संगठन को हिंसक अतिवाद के प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

Video: नाजी कोलैबोरेटर्स के जन्मदिन का जश्न, यूक्रेनियों ने निकाली टॉर्चलाइट परेड

मालूम हो कि सितंबर 2017 में अवैध रूप से जर्मनी में गोला बारूद आयात करने के मामले में इस संगठन के खिलाफ ब्रैंडेनबर्ग, हेसे, मेक्लेनबर्ग-वोरपोमरन, नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया, राइनलैंड-पैलेटिनेट और थुरिंगिया राज्यों में पुलिस ने छापेमारी की थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / जर्मनी: नाजी समर्थक संगठन पर लगा प्रतिबंध, सदस्यों को पकड़ने के लिए देशभर में छापेमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो