scriptइस वीरान गांव को आबाद करने के लिए 20 करोड़ में बेच रही है सरकार | Government is selling 20 crore for this deserted village | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

इस वीरान गांव को आबाद करने के लिए 20 करोड़ में बेच रही है सरकार

सरकार ने एक वीरान गांव को फिर से आबाद करने के लिए करीब 20.6 करोड़ रुपए में बेचने का मन बनाया है।

नई दिल्लीOct 30, 2018 / 07:27 pm

mangal yadav

सांकेतिक तस्वीर

इस वीरान गांव को आबाद करने के लिए 20 करोड़ में बेच रही है सरकार

वेलिंग्टनः न्यूजीलैंड सरकार एक वीरान गांव को फिर से आबाद करने के लिए करीब 20.6 करोड़ रुपए में बेचने का मन बनाया है। दरअसल देश के दक्षिणी द्वीप पर स्थित वैटाकी बांध के पास स्थित यह गांव 30 साल पहले आबाद हुआ करता था। वर्ष 1989 में इस गांव में शहरीकरण ने दस्तक दे दी। इसी दौरान वैटाकी बांध को भी ऑटोमैटिक कर दिया गया। इसकी वजह से गांव के लोग धीरे-धीरे अपना घर छोड़कर कहीं और जाकर बसने लगे। अब इस गांव में सिर्फ गिने-चुने लोग ही बचे हैं।

पहाड़ियों से घिरा है गांव
बताया जाता है कि 1930 में बसे वैटाकी गांव में बांध की वजह से काफी रौनक रहती थी। फिलहाल वर्तमान समय में पहाड़ियों से घिरे इस गांव में आठ बड़े घर, एक रेस्त्रां, एक लॉज और नौ गैराज हैं। लेकिन इस गांव की आबादी बहुत कम है। जो लोग गांव में अभी बसे हैं वे भी धीरे-धीरे शहरों की तरह पलायन कर रहे हैं। इसकी मुख्य पिछड़ापन बताया जा रहा है।

गांव को आबाद करना चाह रही सरकार
इस गांव में जनसंख्या बढ़ाने को लेकर सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। सरकार ने इस गांव के विकास के लिए अरबों रुपए खर्च करने का ऐलान भी किया हुआ है। सरकार चाहती है जो लोग इस गांव को छोड़कर शहर गए हैं वे दोबारा यहां पर आए। सरकार चाहती है कि देश के लोग इस गांव को खरीदकर एक नए गांव का निर्माण करें। यहां रहने वाले चीनी नागरिक इस गांव को खरीदने के लिए इच्छुक हैं लेकिन न्यूजीलैंड में विदेशी लोग जमीन नहीं खरीद सकते।

Home / world / Miscellenous World / इस वीरान गांव को आबाद करने के लिए 20 करोड़ में बेच रही है सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो