scriptसंयुक्त राष्ट्र में भारत को बड़ी कामयाबी, चीन को हरा इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की सदस्य बनीं जगजीत पवाड़िया | Green International Narcotics Control Board member is Jagjit Pavadia | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

संयुक्त राष्ट्र में भारत को बड़ी कामयाबी, चीन को हरा इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की सदस्य बनीं जगजीत पवाड़िया

15 उम्मीदवार मैदान में थे
पवाड़िया को पहले राउंड की वोटिंग में 44 वोट पड़े
पवाड़िया ने निष्पक्ष सेवाएं देने का वायदा किया

नई दिल्लीMay 08, 2019 / 08:04 pm

Mohit Saxena

Jagjit PavadiaJagjit Pavadia

संयुक्त राष्ट्र में भारत को बड़ी कामयाबी, चीन को हरा इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की अध्यक्ष बनी जगजीत पवाड़िया

संयुक्त राष्ट्र। इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की सदस्य रूप में भारत की जगजीत पवाड़िया को चुना गया है। पवाड़िया ने अपनी प्रतिद्वंदी चीन की हाओ वेई को हराया है। उन्होंने रिकॉर्ड वोट स ये जीत हासिल की है। मंगलवार का 54 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र आर्थिक सामाजिक परिषद के पांच सदस्यों के चुनाव के लिए वोटिंग हुई। इसमें 15 उम्मीदवार मैदान में थे। जगजीत पवाड़िया के पक्ष में पहले राउंड की वोटिंग में 44 वोट पड़े। इस बात की जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैय्यद अकबरुद्दीन ने दी है। इस दौरान जीत की खुशी में जगजीत ने अपनी निष्पक्ष सेवाएं देने का वायदा किया है।
अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अचानक किया इराक का दौरा, बैकडोर से ईरान पर दबाव बनाने की कोशिश

चीन ने अड़ंगा डालने की कोशिश की

इस दौरान चीन ने अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए विकासशील देशों के साथ लॉबिंग करने की साजिश रचि गई थी,लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा। चीनी उम्मीदवार को पहले राउंड में महज 22 वोट मिले वहीं दूसरे राउंड में 19 वोट। वहीं पहले राउंड में केवल मोरक्को और परागुआ के प्रत्याशियों को ही 28 से ज्यादा वोट मिले। मोरक्को के जल्लाल तौफीक को 32 जबकि परागुआ के केसर टॉमस अर्स को 31 वोट मिले।
कार्यकाल पांच साल का होगा

बोर्ड में जगजीत पवाड़िया का कार्यकाल पांच साल का होगा। उनका कार्यकाल दो मार्च 2020 से शुरू होकर 2025 तक चलेगा। इससे पहले 2014 में वह आईएनसीबी के लिए सेलेक्ट हुईं। 2016 में आईएनसीबी की उपाध्यक्ष, 2015 और 2017 में स्टैंडिंग कमेटी ऑन इस्टीमेट्स की अध्यक्ष भी बनीं। पवाड़िया भारत की पूर्व नारकोटिक्स कमिश्नर और भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की अधिकारी रही हैं।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Miscellenous World / संयुक्त राष्ट्र में भारत को बड़ी कामयाबी, चीन को हरा इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की सदस्य बनीं जगजीत पवाड़िया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो