scriptहेलसिंकी विश्वविद्यालय ने अपनी कैंटीन से बीफ को हटाया, अब शाकाहार को दी जाएगी प्राथमिकता | Helsinki University Is taking Beef out off Menu | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

हेलसिंकी विश्वविद्यालय ने अपनी कैंटीन से बीफ को हटाया, अब शाकाहार को दी जाएगी प्राथमिकता

11 हजार लोगों को भोजन देती है कैंटीन, 15 प्रतिशत को मांस परोसा जाता है
कार्बन फुटप्रिंट में महत्वपूर्ण कटौती करने का एक अहम तरीका होगा

Oct 17, 2019 / 03:17 pm

Mohit Saxena

hensheki
हेनसिंकी। फिनलैंड में हेलसिंकी विश्वविद्यालय ने अपनी कैंटीन से खाने में बीफ हटाने का फैसला लिया है। छात्रसंघ द्वारा चलाए जा रहे यूनिसेफ कैफेटेरिया ने यह घोषणा कि वह फरवरी 2019 से अपने दोपहर के भोजन से बीफ को निकाल देगा। इसके साथ अपने व्यंजनों जैसे सैंडविच और रोल में बीफ हो हटा दिया जाएगा।
यूनिसेफ के अनुसार, बीफ पर रोक लगाने से उसके भोजन से संबंधित कार्बन फुटप्रिंट में 11 प्रतिशत की कमी आएगी,जो सालाना 2 लाख 40 हजार किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर है। विश्वविद्यालय दिन में लगभग 11 हजार लोगों को भोजन में देता है। इसमें 15 प्रतिशत को मांस परोसा जाता है।
यूनिसेफ की व्यापार संचालन निदेशक लीना के अनुसार यह विचार कर्मचारियों के मन में तब आया जब उन्हें एहसास हुआ कि यह कार्बन फुटप्रिंट में महत्वपूर्ण कटौती करने का एक अहम तरीका होगा। बीफ को अन्य जानवरों के प्रोटीन जैसे चिकन,पोर्क और साथ में शाकाहारी विकल्पों से बदल दिया जाएगा।
हेलसिंकी विश्वविद्यालय के कैफेटेरिया में दिन-प्रतिदिन के संचालन को संभालने वाली कंपनी यल्वा का लक्ष्य अगले वर्ष के अंत तक शाकाहारी और शाकाहारी भोजन की बिक्री को 50 प्रतिशत से अधिक करना है। जो अभी मात्र 40 फीसदी है।

Home / world / Miscellenous World / हेलसिंकी विश्वविद्यालय ने अपनी कैंटीन से बीफ को हटाया, अब शाकाहार को दी जाएगी प्राथमिकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो