scriptऔरतों के लिए सबसे खतरनाक जगह उनका घर, परिजनों के हाथों हर घंटे होती है 6 महिलाओं की मौत | home is most dangerous place for women says UNODC report | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

औरतों के लिए सबसे खतरनाक जगह उनका घर, परिजनों के हाथों हर घंटे होती है 6 महिलाओं की मौत

पिछले साल दुनियाभर में हुए महिलाओं के मर्डर की कुल संख्या में आधे से अधिक मामलों में घर के खास सदस्य ही जिम्मेदार पाए गए हैं।

Nov 27, 2018 / 01:27 pm

Shweta Singh

home is most dangerous place for women says UNODC report

औरतों के लिए सबसे खतरनाक जगह उनका घर, परिजनों के हाथों हर घंटे होती है 6 महिलाओं की मौत

वियना। औरतों को गृहलक्ष्मी, गृहणी और गृहशोभिनी जैसे कई विशेषणों से नवाजा जाता है, इसका कहीं न कहीं आशय होता है कि औरतों से ही घर है। हालांकि, विडंबना ये है कि औरतों को घर की लक्ष्मी माना जाता है, लेकिन वही घर औरतों के लिए सबसे खतरनाक जगह है। ये दावा हाल ही में जारी किए गए एक रिपोर्ट के आधार पर किया जा रहा है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल दुनियाभर में हुए महिलाओं के मर्डर की कुल संख्या में आधे से अधिक मामलों में घर के खास सदस्य ही जिम्मेदार पाए गए हैं।

‘इंटरनेशलन डे फॉर द एलीमीनेशन ऑफ वायलेंस एगेंस्ट वीमेन’ के मौके पर पेश की रिपोर्ट

सयुंक्त राष्ट्र में पेश की गई इस रिपोर्ट में साफ कहा गया कि औरतों के लिए उनका घर सबसे ज्यादा खतरनाक है, जहां उन्हें उनके पार्टनर से लेकर घर के कई करीबियों से उनको खतरा होता है। ये आकंड़े ‘इंटरनेशलन डे फॉर द एलीमीनेशन ऑफ वायलेंस एगेंस्ट वीमेन’ के मौके पर पेश किए गए। रिपोर्ट के मुताबिक बीते 2017 में औरतों के मर्डर के 87,000 केसों में से करीब 58 प्रतिशत (करीब 50,000) मामलों में आरोपी महिला का पति या परिवार का सदस्य ही रहा है। वहीं इनमें से 30 हजार मामलों केस ऐसे हैं, जिनमें पार्टनर ने ही अपनी पत्नी की हत्या की है।

अमरीका और अफ्रीका की औरतों पर अधिक खतरा

अगर इसे सीधे तौर पर देखा जाए तो हर घंटे में लगभग छह औरतों का खून उसके किसी पहचान वालों के हाथ होता है। रिपोर्ट को पेश करते हुए UNODC के प्रमुख ने कहा कि जेंडर असमानता, भेदभाव और नकारात्मक रूढ़िवादिता के कारण महिलाओं को इसका शिकार होना पड़ता है। प्रमुख ने कहा, ‘अपने पार्टनर द्वारा मौत के घाट उतारे जाना ये दर्शाता है कि घरेलू वातावरण में दोनों के रिश्ते में पुरुषों को अधिक पॉवर दी जाती है। साथ ही रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि अमरीका और अफ्रीका ऐसे देश हैं, जहां की घरेलू औरतों पर ये खतरा सबसे अधिक है।

Home / world / Miscellenous World / औरतों के लिए सबसे खतरनाक जगह उनका घर, परिजनों के हाथों हर घंटे होती है 6 महिलाओं की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो