scriptऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह बिल पास, अगले हफ्ते से बन जाएगा कानून | Homosexuality Marriage bill clear Aus Senate After 1 week make law | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह बिल पास, अगले हफ्ते से बन जाएगा कानून

43 मतों से समलैंगिक शादी बिल ऑस्ट्रेलिया सीनेट से पास हो गया है और उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते के अंदर ये देश में कानून बन जाएगा।

Nov 29, 2017 / 10:56 am

Kapil Tiwari

Homosexuality

Homosexuality

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह प्रस्ताव को संसद से मंजूरी मिल गई है। अब ये जल्द ही देश में कानून बन जाएगा और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक जोड़ों को साथ में रहने का अधिकार होगा। हालांकि लोगों के भारी समर्थन को देखते हुए ये पहले ही साफ हो गया था कि समलैंगिक शादियों को लेकर बहुत जल्द ही एक नया कानून देश में लागू हो जाएगा।
43 वोट पड़े बिल के पक्ष में
ऑस्ट्रेलिया सीनेट में समलैंगिक शादी से संबंधित बिल को पास कर दिया गया है। इससे पहले इस बिल को सदन में पेश किया गया था, लेकिन 20 बार के प्रयासों में ये बिल सदन से पास नहीं हो पाया था। अब इस बिल के पास हो जाने के बाद उम्मीद है कि अगले हफ्ते से ये कानून देश में लागू हो जाएगा। सीनेट में 43 वोट इस बिल के समर्थन में पड़े तो वहीं 12 मत इस बिल के विरोध में रहे। इस बिल का विरोध करने वाले ज्यादातर वोट ऑल लेबर पार्टी के थे।
61.6 फीसदी लोगों ने समलैंगिक शादी का किया था समर्थन
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने तो लोगों को जनसमर्थन को देखते हुए पहले ही ये कह दिया था क्रिसमस से पहले बिल लाकर देश में कानून बना दिया जाएगा। आपको बता दें कि नेशनल पोस्टेड सर्वे के द्वारा कराए गए सर्वे में 61.6 फीसदी लोगों ने समलैंगिक विवाह के समर्थन में वोट किया था। इस समर्थन को देखते हुए बुधवार को सांसदो ने रूढ़िवादी सोच को खारिज करते हुए और धार्मिक संगठनों के द्वारा उठाए जा रहे सवालों को भी दरकिनार करते हुए इस बिल को पास करा लिया है।
आपको बता दें कि इसी महीने एक पोस्टल सर्वे देश में कराया गया था, जिसमें लोगों से पूछा गया था कि क्या समलैंगिकों को भी शादी करने का अधिकार मिलना चाहिए ? इस सर्वे में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था और इसका समर्थन किया था। इस सर्वे के बाद प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा था कि सरकार क्रिसमस तक इससे जुड़े विधेयक को संसद से पारित कराने की कोशिश करेगी।

Home / world / Miscellenous World / ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह बिल पास, अगले हफ्ते से बन जाएगा कानून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो