scriptपाकिस्तान: पीएम इमरान खान ने चीन के उइगर मुसलमानों से बनाई दूरी, कहा-मुझे नहीं मालूम पूरा सच | imran feigns ignorance about persecution of uighur muslims in china | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

पाकिस्तान: पीएम इमरान खान ने चीन के उइगर मुसलमानों से बनाई दूरी, कहा-मुझे नहीं मालूम पूरा सच

पाक पीएम इमरान खान ने कहा कि वह चीन की इस समस्या के बारे में ज्यादा नहीं जानते
पाकिस्तान के पीएम इमरान ने कहा कि चीन पाकिस्तान का अभिन्न मित्र है

Sep 15, 2019 / 01:41 pm

Mohit Saxena

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान अंतराष्ट्रीय मीडिया को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने अल जजीरा में दिए इंटरव्यू में कश्मीर मसले को प्रमुखता से उठाया और कहा कि वहां मुसलमानों पर अत्याचार हो रहा है। मगर जब उनसे चीन के बारे में पूछा गया कि यहां पर उइगर मुस्लिमों के साथ अत्याचार क्यों हो रहा है। तो उस पर वह सवाल को टालने लगे। पाक पीएम इमरान खान ने कहा कि वह इस समस्या के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।
सऊदी अरब की तेल कंपनी पर ड्रोन हमले के बाद 5.7 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उत्पादन ठप

https://twitter.com/nailainayat/status/1172892772992540672?ref_src=twsrc%5Etfw

‘हम आंतरिक समस्याओं से जूझ रहे हैं’

इस इंटरव्यू में सवाल था कि पाकिस्तान चीन के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है। क्या आपने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ कभी उइगरों के उत्पीड़न के मुद्दे पर चर्चा की है? इस पर इमरान ने कहा,’नहीं, मैंने नहीं की है,क्योंकि इसके बारे में मुझे ज्यादा नहीं पता है।’ आगे इमरान के कहा कि वह अभी अपनी आंतरिक समस्याओं से जूझ रहे हैं, इस मुद्दे के बारे में मुझे सच के बारे में जानकारी नहीं है। हम कई समस्याओं से घिरे हुए हैं। मगर इमरान ने इंटव्यू के अंत में चीन को अपना सबसे करीबी मित्र बताया।

इस वक्त चीन पर बहुत ज्यादा निर्भर है पाकिस्तान

चीन में उइगर मुस्लिमों को मिल रही प्रताड़ना के खिलाफ नहीं बोलने के लिए इमरान की काफी निंदा हो रही है। दूसरे सवाल पर इमरान ने कहा कि वह इस समय अपने देश की जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं। उनके पास 220 मिलियन पाकिस्तानी हैं और वह उनकी जिम्मेदारी हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान अपने बुनियादी ढांचे के निर्माण और आर्थिक सहायता के लिए चीन पर काफी हद तक निर्भर है। बीजिंग 60 बिलियन डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का निर्माण कर रहा है। इसके साथ बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का (BRE) एक प्रमुख केंद्र बिंदु है। चीन उइगर मुसलमानों के इलाके शिनजियांग प्रांत में शुरू होता है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Miscellenous World / पाकिस्तान: पीएम इमरान खान ने चीन के उइगर मुसलमानों से बनाई दूरी, कहा-मुझे नहीं मालूम पूरा सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो