नस्लभेदी ट्वीट शेयर कर फंसे Donald Trump, विवाद बढ़ने पर अकाउंट से डिलीट किया

Highlights

  • अमरीकी राष्ट्रपति राष्ट्रपति डोनाल्ड ( Donald Trump) ने कहा उन्होंने अनजाने में इसे शेयर किया, कहा—उन्होंने 'वाइट पावर' के नारे नहीं सुने थे।
  • वीडियों में एक श्वेत बुजुर्ग गोल्फ कार्ट चलाते हुए ट्रंप के पक्ष में इशारा करते और झंडा लहराते हैं।

वाशिंगटन। अमरीका (America) में इन दिनों नस्लवाद विरोधी लहर है। ऐसे समय में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड (Donald Trump) को श्वेतों की प्रभुता को महिमा मंडित करने वाला एक ट्वीट काफी महंगा पड़ा। उनकी अपनी ही पार्टी में इसके लिए विरोध के सुर उठने लगे हैं। कुछ ही देर में उन्हें यह ट्वीट हटाना पड़ा बल्कि इस मामले में वाइट हाउस (White House) को भी सफाई देनी पड़ी।

ट्रंप ने वीडियो शेयर करने के साथ थैंक्यू विलेजेज लिखा

इस वीडियो को फ्लोरिडा में रिटायर्ड समुदाय की विलेजेज नाम की बस्ती में शूट किया गया है। इसमें ट्रंप समर्थकों और विरोधियों के बीच जवाबी प्रदर्शन के दौरान एक श्वेत बुजुर्ग गोल्फ कार्ट चलाते हुए ट्रंप के पक्ष में इशारा करते और झंडा लहराते हैं। वे इस दौरान वाइट पावर कहते दिख रहा है। ट्रंप ने वीडियो शेयर करने के साथ थैंक्यू विलेजेज लिखा है।

दरअसल, श्वेतों की प्रभुता से जुड़े 'वाइट पावर' नारे को नस्लवादी माना जाता है। इस वीडियो क्लिप में एक बुजुर्ग इस वीडियो में ट्रंप विरोधियों नाजी की संज्ञा दे रहा है। वह नस्लवादी कहते हुए भी देखा जा सकता है। रिपब्लिकन पार्टी के एकलौते अश्वेत सीनेटर टिम स्कॉट ने इस प्रकरण पर प्रतिक्रिया देते हुए मीडिया से कहा कि कहा कि ट्रंप को यह वीडियो रिट्वीट नहीं करना चाहिए था।

वाइट हाउस ने दी सफाई

टिम स्काट की प्रतिक्रिया जताने के थोड़ी देर बाद ही ट्रंप ने इस ट्वीट को अकाउंट से डिलीट कर दिया। इसके बाद वाइट हाउस के प्रवक्ता जड डीरे ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप विलेजेज के बहुत बड़े प्रशंसक रहे हैं। उन्होंने उनका यह बयान सुने बैगर ही इसे ट्वीट कर दिया था। ट्रंप ने देखा कि उनके समर्थक गजब का उत्साह दिखा रहे हैं। ट्रंप का ट्वीट प्रकरण ऐसे समय में आया है जब पूरा अमरीका अश्वेत जॉर्ज फ्लायड के बाद नस्लवाद आंदोलनों में जल रहा है। श्वेत पुलिस अधिकारी ने जार्ज की गर्दन को पूरे आठ मिनट तक घुटनों से दबाए रखा। इस दौरान दम घुटने से उसकी मौत हो गई थी। इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ। जिसके बाद अमरीका की सड़कों पर प्रदर्शनकारियों की भीड़ देखने को मिली।

Donald Trump
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned