scriptभारत ने हमे परमाणु बम बनाने पर मजबूर किया: पाकिस्तान | India forced us to make nuclear bombs: Pakistan | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

भारत ने हमे परमाणु बम बनाने पर मजबूर किया: पाकिस्तान

28 मई 1998 को परमाणु परीक्षण की 20 वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर पाक विदेश मंत्रालय की तरफ से आया बयान।

May 28, 2018 / 08:45 am

Mohit Saxena

atomic bomb

भारत ने हमे परमाणु बम बनाने पर मजबूर किया: पाकिस्तान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान अपने बड़बोलेपन से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार भारत को हर मौके पर बदनाम करने की कोशिश कर रहा है ताकि उसकी छवि विश्व में सुधर सके। पाकिस्तान ने रविवार को दावा किया कि दो दशकों पहले उसे परमाणु हथियारों का परीक्षण करने के लिए मजबूर किया गया था। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने 28 मई 1998 को परमाणु परीक्षण की 20 वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर यह बयान जारी किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत द्वारा एटमी बमों के परीक्षण ने परमाणु हथियारों से मुक्त दक्षिण एशिया की संभावनाओं को समाप्त कर दिया था। फैसल ने बयान में कहा कि भारत ने पूरे दक्षिण एशिया में आशांति फैलाने का काम किया है। पड़ोसी की वजह से ही आज हथियारों की होड़ मची हुई है, मगर पाकिस्तान एक जिम्मेदार देश के नाते इन हथियारों का निर्माण सिर्फ अपनी सुरक्षा के लिए कर रहा है।
भारत से कोई नहीं कहता परमाणु कार्यक्रम पर नियंत्रण रखेः परवेज मुशर्रफ

आत्मरक्षा के लिए किया परमाणु परीक्षण

उन्होंने कहा कि भारत के परमाणु बम बनाने के बाद पाकिस्तान ने आत्मरक्षा के लिए परमाणु परीक्षण करने का फैसला लिया। पड़ोसी के शत्रुतापूर्ण रवैये को देखते पाक को यह करने पर मजबूर किया गया। गौरतलब है कि भारत ने मई 1998 में पोखरण में परमाणु बम परीक्षण किए थे। इसके कुछ ही दिनों बाद पाकिस्तान ने परीक्षण शुरू कर दिया। प्रवक्ता ने कहा कि परमाणु परीक्षण के बावजूद पाकिस्तान अप्रसार और वैश्विक शांति और रणनीतिक स्थिरता कायम किए हुए है।
परवेज मुशर्रफ का आरोप- पाकिस्तान के खिलाफ भारत के साथ मिलकर काम कर रहा अमरीका

जलवायु परिवर्तन पर खास ध्यान

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के कारण सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक पाकिस्तान भी है। पाकिस्तान 2050 तक अपनी परमाणु ऊर्जा उत्पादन क्षमता 40,000 मेगावाट तक बढ़ाने की योजना बना रहा है। इस तरह से वह अपने क्षेत्र में अन्य ईंधन के बजाय परमाणु ऊर्जा का इस्तेमाल करेगा ताकि देश में कम प्रदूषण हो। प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तान ने जोखिम में कमी और क्षेत्र में हथियारों की दौड़ से बचने के लिए और कदमों पर विचार करने की अपनी इच्छा का लगातार संकेत दिया है।

Home / world / Miscellenous World / भारत ने हमे परमाणु बम बनाने पर मजबूर किया: पाकिस्तान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो