scriptसीमा विवाद पर चीन के खिलाफ भारत को अमरीका-फ्रांस का समर्थन, कश्मीर मुद्दे पर भी मिला साथ | India Gets US-France Support Against China On Border Dispute, Also On Kashmir Issue | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

सीमा विवाद पर चीन के खिलाफ भारत को अमरीका-फ्रांस का समर्थन, कश्मीर मुद्दे पर भी मिला साथ

HIGHLIGHTS

India France Relation: अमरीका के बाद अब फ्रांस ने भी सीमा विवाद पर खुलकर भारत का समर्थन किया है।
फ्रांस ने कहा है कि चीन लगातार दक्षिण एशिया और भारतीय सीमाओं पर आक्रामक बना हुआ है और इसके खिलाफ रणनीति स्पष्ट होनी चाहिए।

नई दिल्लीJan 08, 2021 / 07:33 pm

Anil Kumar

india_france_relation.png

India Gets US-France Support Against China On Border Dispute, Also On Kashmir Issue

पेरिस। लद्दाख के पूर्वी सीमा ( Eastern Ladakh Border ) पर कई महीनों से जारी सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन में तनाव जारी है। लेकिन इस बीच एक बार फिर से चीन को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, भारत-चीन सीमा ( India-China Standoff ) विवाद में अमरीका ने एक बार फिर से भारत का साथ दिया है और चीन को ये चेतावनी दी है कि वह अपने हद में रहें।

वहीं अमरीका के बाद अब फ्रांस ने भी सीमा विवाद पर खुलकर भारत का समर्थन किया है। फ्रांस ने कहा है कि चीन लगातार दक्षिण एशिया और भारतीय सीमाओं पर आक्रामक बना हुआ है और इसके खिलाफ रणनीति स्पष्ट होनी चाहिए।

India China Tension: चीन ने पहली बार किया स्वीकार, गलवान हिंसा में मारे गए थे चीनी सैनिक

भारत में अमरीकी राजदूत केनेथ आई जस्टर के भारत-चीन सीमा विवाद पर बयान के बाद अब फ्रांस के वरिष्ठ राजनयिक ने भी टिप्पणी की है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के कूटनीतिक सलाहकार इमैनुएल बॉनन ने कहा कि जब चीन नियम तोड़ता है तो हमें बहुत मजबूत और स्पष्ट होना चाहिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yjy0m

कश्मीर मुद्दे पर फ्रांस का समर्थन

इमैनुएल बॉनन ने कहा कि फ्रांस ने हमेशा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर के मुद्दे में सहायक रहा है और ‘चीन को किसी प्रक्रियात्मक खेलों में नहीं आने देना चाहिए। उन्होंने गुरुवार को थिंक टैंक विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के एक वेबिनार में कहा कि भारत को सीधे खतरे के मामले में फ्रांस हमेशा स्पष्ट रहता है।

India China Border Dispute: चीनी मीडिया ने भारत को दी धमकी, कहा- 1962 से भी होगा बुरा अंजाम

उन्होंने कहा कि हमें टकराव के लिए नहीं जाना चाहिए। जहां तक कश्मीर का मसला है हम सुरक्षा परिषद में भारत के समर्थक हैं। प्रक्रियात्मक खेलों में हम चीन को कोई खेल खेलने नहीं दे सकते। बॉनन ने कहा हम जो कुछ सार्वजनिक कहते हैं, चीन उसे छिपकर कहता है। हमें मजबूत होने की जरूरत है।

बता दें कि अमरीकी राजदूत की टिप्पणी के बाद भारत में चीनी राजदूत ने कड़ी आपत्ति जताई थी। भारत में चीनी राजदूत ने ट्वीट करे हुए कहा था भारत-चीन अपने सीमा विवाद को सुलझाने में सक्षम हैं और किसी तीसरे देश को इसमें नहीं पड़ना चाहिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yjv7i

Home / world / Miscellenous World / सीमा विवाद पर चीन के खिलाफ भारत को अमरीका-फ्रांस का समर्थन, कश्मीर मुद्दे पर भी मिला साथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो