script40 सालों में कुछ नहीं कर पाया अमरीका, प्रतिबंधों से ईरान को कोई नुकसान नहीं: अयातुल्ला खामेनी | Iran has always beaten US in 40 years of confrontation, says Khamenei | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

40 सालों में कुछ नहीं कर पाया अमरीका, प्रतिबंधों से ईरान को कोई नुकसान नहीं: अयातुल्ला खामेनी

खामेनी ने कहा कि ईरान के खिलाफ सभी तरह के सैन्य व आर्थिक दबाव के बावजूद अमरीका अपने मकसद में कामयाब नहीं रहा है।

नई दिल्लीNov 04, 2018 / 10:36 am

Siddharth Priyadarshi

तेहरान। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने शनिवार को कहा कि ईरान ने अब तक 40 साल के टकराव में हर बार अमरीका को परास्त किया है। तेहरान में अमरीकी दूतावास पर 1979 में कब्जा करने की बरसी के एक दिन पहले खामेनी ने छात्रों के साथ एक बैठक के दौरान यह बयान दिया। एक समाचार एजेंसी की खबरों के अनुसार खामेनी ने कहा कि अमरीकी ताकत दिन पर दिन कम हो रही है। खामेनी ने कहा कि ईरान के खिलाफ सभी तरह के सैन्य व आर्थिक दबाव के बावजूद अमरीका अपने मकसद में कामयाब नहीं रहा है।

क्या कहा खामोनी ने

खामेनी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, “सच यह है कि पूरे 40 साल के संघर्ष के दौरान जो पक्ष पराजित हुआ है वह अमरीका है और जिसकी जीत हुई है वह इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान है। अमरीका पराजित हुआ है क्योंकि उसने कभी लक्ष्य हासिल किए बगैर हमले शुरू किए हैं। वह जितना ईरान को कुचलने की कोशिश करेगा, उतना ही ईरान ताकतवर होगा।” खामोनी ईरानी क्रांति के दौरान चार नवंबर 1979 को तेहरान स्थित अमरीकी दूतावास पर कब्जा करने की बरसी के मौके पर बोल रहे थे। बता दें कि इस मामले में 52 अमरीकी नागरिकों को एक साल से अधिक समय तक बंधक बनाए रखा गया था ।

कमजोर पड़ा अमरीका

खामेनी ने कहा, “अमेरिका 40 साल पहले जितना ताकतवर था, आज उसकी अपेक्षा काफी कमजोर है।” उन्होंने कहा कि दुनिया का हर देश अमरीका के हर फैसले का विरोध करता है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ जनता, बल्कि सरकारें भी विरोध करती हैं। बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को ईरान पर कठोर प्रतिबंध लगाने वाले हैं। केवल भारत समेत आठ देशों को अस्थायी तौर पर ईरान से तेल का आयात करने की अनुमति होगी। खामेनी ने अमरीकी प्रतिबंधों को चुनौती देते हुए कहा कि ये सब प्रतिबंध को व्यर्थ हैं।उन्होंने दावा किया कि ईरान को आर्थिक और राजनीतिक रूप से आत्मनिर्भर बना लिया गया है।

Home / world / Miscellenous World / 40 सालों में कुछ नहीं कर पाया अमरीका, प्रतिबंधों से ईरान को कोई नुकसान नहीं: अयातुल्ला खामेनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो