scriptजापानी सांसद के बिगड़े बोल, नए शादीशुदा जोड़े कम से कम तीन बच्चे पैदा करें | Japan's MP said new married couples produce at least three child | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जापानी सांसद के बिगड़े बोल, नए शादीशुदा जोड़े कम से कम तीन बच्चे पैदा करें

72 वर्षीय सांसद कांजी कटो ने कहा कि महिलाओं के पास कुछ बच्चे होने चाहिए, वरना वो देश पर बोझ बन जाएंगी ।

May 13, 2018 / 08:53 am

Mohit Saxena

shinjo

shinjo

टोक्यो। जापान के संसद सदस्य ने महिलाओं को ज्यादा बच्चे पैदा करने की नसीहत दे डाली। उन्होंने कहा कि नए शादीशुदा जोड़ों को कम से तीन बच्चे पैदा करने चाहिए। प्रधानमंत्री शिंजो आबे के दल लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी से 72 वर्षीय सांसद कांजी कटो ने शनिवार को यह विवादित बयान दिया। उन्होंने कहा कि नए शादीशुदा जोड़ों को कम से तीन बच्चों को जन्म देने की योजना बनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं के पास कुछ बच्चे होने चाहिए, वरना वो देश पर बोझ हो जाती हैं।
इजरायल में जापानी पीएम को जूते में परोसा गया खाना, हैरान रह गए राजनयिक

महिला सशक्तिकरण विभाग ने की निंदा

सांसद के इस बयान की महिला सशक्तिकरण विभाग के मंत्री ने निंदा की है। आंतरिक मामलों के मंत्री और एलडीपी के वरिष्ठ सदस्य सेको नोडा ने मीडिया से कहा कि यह एक भयानक चूक है। उन्होंने कहा कि ऐसी टिप्पणियां करके बच्चों की संख्या में वृद्धि नहीं होगी। संसद में काटो ने एलडीपी सदस्यों के एक समूह से कहा कि वह नए जोड़ों से कहते हैं कि वे कम से कम तीन बच्चे पैदा करेंं ताकि देश में युवा आबादी बढ़ सके। हालांकि बाद में काटो ने अपनी टिप्पणी से इनकार कर दिया। गौरतलब है कि तेजी से बूढ़े होते जापान में दुनिया की सबसे कम जन्म दर है। अधिकारी लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कई नीतियों पर काम कर रहे हैं।
वैज्ञानिकों ने बनाया रियल लाइफ ‘ट्रांसफॉर्मर’ रोबोट, जो पलक झपकते ही स्पोर्ट्स कार बन जाता है

पहले भी आए हैं विवादित बयान

पिछले साल जापान में 9,41,000 बच्चे पैदा हुए थे, जो 1899 में राष्ट्रीय सर्वेक्षण शुरू होने के बाद से सबसे कम दर है। इससे पहले साल 2003 में पूर्व प्रधानमंत्री योशिरो मोरी ने बुजुर्ग महिलाओं को बुढ़ापे में कल्याणकारी भुगतान न करने की बात कही थी, जिस पर काफी हंगामा हुआ था। मोरी ने कहा था, जिन महिलाओं के पास एक भी बच्चा नहीं है, वे अपने स्वतंत्र जीवन के बाद बूढ़ी हो जाती हैं और फिर सार्वजनिक धन मांगती हैं। यह बिल्कुल समझ में नहीं आता हैं। 2007 में तब के स्वास्थ्य मंत्री हकूओ यानागिसवा ने महिलाओं को बच्चा पैदा करने वाली मशीन करार दिया था। इस बयान के बाद काफी विवाद खड़ा हो गया था।

Home / world / Miscellenous World / जापानी सांसद के बिगड़े बोल, नए शादीशुदा जोड़े कम से कम तीन बच्चे पैदा करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो