scriptमेक्सिको: खुदाई के दौरान मिला 15000 साल पुराने 14 मैमथ के अवशेष | Mexico: 15000 year old 14 mammoth traps discovered during excavation | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

मेक्सिको: खुदाई के दौरान मिला 15000 साल पुराने 14 मैमथ के अवशेष

मेक्सिको के टॉलटेपेक में मिला कम से कम 14 मैमथ के अवशेष
हवाई अड्डे के निर्माण के लिए खुदाई की जा रही थी

नई दिल्लीNov 08, 2019 / 11:03 pm

Anil Kumar

elephant_tusk.jpg

मेक्सिको सिटी। उत्तरी अमरीकी देश मेक्सिको से एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, मेक्सिको में हाथी के हजारों साल पुराने कुछ अवशेष मिले हैं। इन अवशेषों की कुछ तस्वीरें जारी की गई है।

मेक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी (INAH) की ओर से जारी की गई तस्वीरों में विशालकाय हाथी के दांत और अन्य अवशेष नजर आ रहे हैं। ये अवशेष मेक्सिको के टॉलटेपेक में मिला है।

जानकारों के मुताबिक, पाई गई हड्डियां और दांत कम से कम 14 हाथियों के हैं। मैक्सिकन मानवविज्ञानियों ने बताया है कि 15,000 साल पहले खोदे गए दो मानव निर्मित गड्ढों में विशालकाय हाथियों के ये अवशेष मिले हैं। संभवतः हाथियों को फंसाने के लिए ये गड्ढे किए गए थे।

खुदाई के दौरान मिली ये हड्डियां

उन्होंने बताया कि मेक्सिको सिटी के उत्तरी इलाके में टॉलटेपेक में कम से कम 14 विशाल गड्ढों में हाथियों के हड्डियां और दांत पाए गए हैं।

माना जाता है कि मेक्सिको में मानव निर्मित जालों (गड्ढों) मे पाए गए अवशेष करीब 15,000 साल पहले के हैं। मैमथ कंकाल के अवशेष एक ऐसी जगह पर मिले हैं जहां राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओबराडोर की सरकार एक नया हवाई अड्डा बना रही है। मैमथ की ये हड्डियां खुदाई के दौरान मिली है।

Home / world / Miscellenous World / मेक्सिको: खुदाई के दौरान मिला 15000 साल पुराने 14 मैमथ के अवशेष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो