scriptभारत के ‘मिशन शक्ति’ का अमरीका को तुरंत लग गया था पता, अंतरिक्ष में बढ़ते कचरे पर जताई चिंता | Mission Shakti: US expresses concern over space debris | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

भारत के ‘मिशन शक्ति’ का अमरीका को तुरंत लग गया था पता, अंतरिक्ष में बढ़ते कचरे पर जताई चिंता

भारत के ‘मिशन शक्ति’ पर अमरीका का बयान
अंतरिक्ष में बढ़ते कचरे पर जताई चिंता
अमरीका ने कहा, भारत के साथ हमारी मजबूत रणनीतिक साझेदारी

Mar 29, 2019 / 06:48 am

Siddharth Priyadarshi

India-US

भारत के ‘मिशन शक्ति’ का अमरीका को तुरंत लग गया था पता, कहा- अंतरिक्ष में जारी रखेंगे सहयोग

वाशिंगटन। बुधवार को भारत के ‘मिशन शक्ति’ का अमरीका को तुरंत पता लग गया था। भारत द्वारा लाइव सैटेलाइट को मिसाइल के जरिए मार गिराए जाने पर अब अमरीकी राज्य विभाग ने अपना बयान जारी किया है। भारत के उपग्रह रोधी परीक्षण की घोषणा पर अमरीका ने कहा है कि भारत के साथ हमारी मजबूत रणनीतिक साझेदारी है। हम अंतरिक्ष में साझा हितों और सुरक्षा सहयोग को जारी रखेंगे। अमरीका ने यह भी कहा है कि हम भारत के साथ मिलकर वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग में आगे बढ़ना जारी रखेंगे। हालांकि अमरीका ने अंतरिक्ष में बढ़ते कचरे पर चिंता जताई है।

अंतरिक्ष कचरे पर जताई चिंता

“मिशन शक्ति” पर बयान देते हुए अमरीकी विदेश विभाग ने कहा कि अंतरिक्ष मलबे का मुद्दा अमरीकी सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है। अमरीकी प्रतिनिधि ने कहा कि हमने भारत सरकार के बयानों पर ध्यान दिया है और पाया है कि ये परीक्षण अंतरिक्ष मलबे के मुद्दों को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। अमरीकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, “भारत के साथ हमारी मजबूत रणनीतिक साझेदारी है। अंतरिक्ष और सुरक्षा में सहयोग सहित, वैज्ञानिक और तकनीकी क्षेत्र में साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए आपसी तालमेल जारी रहेगा।” बता दें कि भारत ने 27 मार्च को अंतरिक्ष में अपने एक उपग्रह को जटिल क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए एंटी-सैटेलाइट मिसाइल से मार गिराया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परीक्षण की घोषणा की। बता दें कि भारत केवल चौथा देश है जिसने अमरीका, रूस और चीन के बाद इस तरह की क्षमता हासिल की है।

https://twitter.com/ANI/status/1111083756104880128?ref_src=twsrc%5Etfw
अमरीका को तुरंत लग गया था भारत के परीक्षण का पता

भारत के इस परीक्षण का अमरीका को तुरंत पता लग गया था। एक बार जब प्रक्षेपण का पता चला, तो अमरीकी अंतरिक्ष कमान ने उपग्रह ऑपरेटरों को सूचित करना शुरू कर दिया। अमरीकी सेना के सैटेलाइट चेतावनी और निगरानी नेटवर्क पर बुधवार को भारत के मिसाइल प्रक्षेपण का पता लग गया था। एयर फोर्स स्पेस कमांड के वाइस कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डेविड डी थॉम्पसन ने कहा, “हम भारत के परीक्षण से अवगत थे। स्पेस में मिसाइल लॉन्च होने के बाद हमने तुरंत उपग्रह ऑपरेटरों को सूचना देना करना शुरू कर दिया।” भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा किए गए एंटी-सैटेलाइट हथियार परीक्षण को “मिशन शक्ति” नाम दिया गया था। पत्रकारों से बात करते हुए थॉम्पसन ने कहा कि हालांकि इस प्रकार के परीक्षण हमेशा उपग्रहों निश्चित रूप से जोखिम पैदा करते हैं। लेकिन भारत का परीक्षण न्यूनतम जोखिम वाला था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Miscellenous World / भारत के ‘मिशन शक्ति’ का अमरीका को तुरंत लग गया था पता, अंतरिक्ष में बढ़ते कचरे पर जताई चिंता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो