scriptNASA ने महिलाओं के लिए बनाया विशेष स्पेस टॉयलेट (SPACE TOILET) | NASA made a special space toilet for women | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

NASA ने महिलाओं के लिए बनाया विशेष स्पेस टॉयलेट (SPACE TOILET)

नासा ने महिलाओं की सुविधाओं के लिए खास यूनिवर्सल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम (UNIVERSAL WASTE MANAGEMENT SYSTEM) नाम का टॉयलेट बनाया है। इसे बनाने में करीब 174 करोड़ रुपए की लागत आई है।

जयपुरOct 03, 2020 / 10:14 pm

Ramesh Singh

NASA

NASA ने बनाया महिलाओं के लिए विशेष स्पेस टॉयलेट (SPACE TOILET)

केप केनारवेल(अमरीका). अब तक महिलाओं अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक बड़ी चुनौती हुआ करती थी कि वहां उनके मुताबिक टॉयलेट नहीं होते थे। लेकिन नासा ने महिलाओं की सुविधाओं के लिए खास यूनिवर्सल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम (UNIVERSAL WASTE MANAGEMENT SYSTEM) नाम का टॉयलेट बनाया है। इसे बनाने में करीब 174 करोड़ रुपए की लागत आई है। इसमें महिलाओं के लिए फनल-सक्शन सिस्टम है। इस विशेष टॉयलेट का परीक्षण किया।

इसलिए पड़ी जरूरत

पहले से प्रयोग हो रहे रूसी टॉयलेट में महिला एस्ट्रोनॉट्स ASTRONAUT को दिक्कतें आ रही थीं। इसलिए नासा ने करीब छह साल रिसर्च कर इस खास डिजाइन का टॉयलेट बनाया, जिसे महिला को प्रयोग करना आसान होगा।

जानें खूबियां

वजन-आकार : टॉयलेट की ऊंचाई 71 सेंटीमीटर और वजन करीब 45 किलोग्राम है। जो पहले के रूसी टॉयलेट से 65 प्रतिशत छोटा और 40 प्रतिशत हल्का है।

कितना समय लगा
नासा NASA को इस टॉयलेट को बनाने में करीब 6 साल का समय लगा।

बैठने की सुविधा अच्छी
मल के साथ यूरिन ट्रीटमेंट की भी सुविधा, टॉयलेट में बैठते वक्त यात्रियों को पैर फंसाने की सुविधा।

मून मिशन में प्रयोग
स्पेस ( SPACE MISSION ) स्टेशन के बाद रॉकेट या स्पेसक्राफ्ट ( SPACECRAFT ) में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस टॉयलेट का प्रयोग नासा के चांद पर जाने वाले ‘ओरियन कैप्सूल’ (ORION CAPSULE ) में भी किया जा सकता है।

Home / world / Miscellenous World / NASA ने महिलाओं के लिए बनाया विशेष स्पेस टॉयलेट (SPACE TOILET)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो