scriptनाटो महासचिव ने स्वीकारा, सहयोगी सदस्य देशों के बीच असहमति अभी दूर नहीं हुई | NATO Secretary General accepted, disagreement between member county | Patrika News

नाटो महासचिव ने स्वीकारा, सहयोगी सदस्य देशों के बीच असहमति अभी दूर नहीं हुई

locationनई दिल्लीPublished: Jul 12, 2018 02:11:12 pm

Submitted by:

Shivani Singh

बेल्जियम के ब्रसेल्स में आयोजित शिखर सम्मेलन के पहले दिन के समापन के बाद नाटो महासचिव ने स्वीकार करते हुए कहा कि अभी भी सहयोगी सदस्य देशों की असहमति दूर नहीं हुई है ।

 NATO Secretary General

नाटो महासचिव ने स्वीकारा, सहयोगी सदस्य देशों के बीच असहमति अभी दूर नहीं हुई

सेल्स। उत्तरी अटलांटिका संधि संगठन (नाटो) के महासचिव ने कहा कि सहयोगी सदस्य देशों के बीच असहमति अभी दूर नहीं हुई है। उन्होंने यह बात बुधवार को शिखर सम्मेलन के पहले दिन के समापन के बाद कही। बता दें कि बेल्जियम के ब्रसेल्स में शिखर सम्मेलन चल रहा है। आज शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन है।

यह भी पढे़ं-जम्मू-कश्मीर: विस्फोट की चपेट में आने से 6 साल के एक बच्चे की मौत, 4 घायल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि व्यापार जैसे क्षेत्रों में सर्वसम्मति की कमी ने सदस्य देशों को गठबंधन मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने से नहीं रोका था । उन्होंने कहा कि इसमें गठबंधन वार्ता शुरू करने के लिए मैसेडोनिया को आमंत्रित करने पर सहमत होने जैसा निर्णय भी शामिल है।

यूरोप और उत्तरी अमरीका एक साथ काम कर रहे हैं

जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने आगे कहा कि आज हमने जो निर्णय लिया है, वह दिखाता है कि यूरोप और उत्तरी अमरीका एक साथ काम कर रहे हैं। हम अपने लगभग एक अरब नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बता दें कि शिखर सम्मेलन के पहले दिन अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी प्राकृतिक गैस खरीदने के लिए जर्मनी की आलोचना की थी।

यह भी पढे़ं-हिमाचल: भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने दी ऊंचाई वाले क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह

डोनाल्ड ट्रंप ने नाटो को लिया आड़े हाथों

वहीं, इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाटो सदस्य देशों को रक्षा व्यय के मुद्दे पर आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि अमरीका नाटो पर अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा खर्च कर रहा है। अमरीका ने कहा कि यह कहीं से उचित नहीं है और न ही स्वीकार्य है। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने नाटों देशों से अपने जीडीपी का चार फीसदी सुरक्षा पर खर्च करने को कहा है। अभी तक दो फीसदी खर्च करने का प्रावधान है। जबकि अमरीका खुद रक्षा व्‍यय पर इतना खर्च नहीं करता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो