scriptएक बार फिर वेनेजुएला के बादशाह बने निकोलस मादुरो, राष्ट्रपति का चुनाव जीता | nicolas-maduro-won-in-the-presidential-election-in-venezuela | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

एक बार फिर वेनेजुएला के बादशाह बने निकोलस मादुरो, राष्ट्रपति का चुनाव जीता

मादुरो की जीत के बाद से वेनेजुएला की राजनीति गर्माने लगी है।

नई दिल्लीMay 21, 2018 / 12:01 pm

Kiran Rautela

president

एक बार फिर वेनेजुएला के बादशाह बने निकोलस मुदरो, राष्ट्रपति का चुनाव जीता

नई दिल्ली। लैटिन अमरीकी देश वेनेजुएला के वर्तमान राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने एक बार फिर से राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है। मादुरो की जीत के बाद से वेनेजुएला की राजनीति गर्माने लगी है।

जीत के बाद चुनाव बोर्ड ने बताया कि निकोलस मादुरो के दोनों प्रतिद्वंद्वियों ने आरोपों की झड़ी लगा दी है। प्रतिद्वंद्वियों ने चुनाव को गैरकानूनी बताते हुए आरोप लगाया है कि चुनाव में काफी अनियमितता हुई है। साथ ही इस चुनाव को रद्द करके साल के अंत में दोबारा से चुनाव कराने की मांग की गई है।
वेनेजुएला सरकार ने कहा, अगर मोदी मान लें ये बात तो धड़ाम से गिर जाएंगे पेट्रोल के दाम

राष्ट्रीय चुनाव परिषद के प्रमुख का बयान

राष्ट्रीय चुनाव परिषद के प्रमुख टी लुसेना ने चुनाव की जानकारी देते हुए बताया कि 90 फीसदी से ज्यादा वोटों की गिनती हो चुकी है और मादुरो को 67.7 फीसदी वोट मिले हैं जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी हेनरी फाल्कन को मात्र 21.2 फीसदी वोटों से संतुष्टि करनी पड़ी।
बता दें कि मुख्य विपक्षी पार्टी ने इससे पहले ही मादुरो को चुनौती देने वाले दो उम्मीदवारों को भड़काते हुए कहा था कि वो चुनाव के इन नतीजों को अवैध घोषित कर दें।

मादुरो के खिलाफ मौदान में उतरे ये धुरंधर
गौरतलब है कि पूर्व गर्वनर फाल्कन और जेवरियर बर्टुची विवादित चुनाव में मादुरो के खिलाफ मौदान में उतरे हैं। खबर है कि विपक्षी सांसद जुआन एंड्रेस मेजिया ने दोनों से मुलाकात की और चुनाव फिर से कराने की मांग पर जोर देने के कहा।
वेनेजुएला के विदेश मंत्री जार्ज एरीयजा से मिली सुषमा, आतंकवाद को बताया खतरा

विपक्ष ने लगाए ये आरोप

विपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि- मतदान का समय खत्म होने के बाद भी सरकार ने कई मतदान केंद्रों को खुले रहने का आदेश दिया था। ऐसे में ये चुनाव वैध कैसे हो सकता है। साथ ही ये भी आरोप लगाया कि सरकार ऐसे आंकड़े पेश करने में लगी है जो कि सच्चाई से कोसों दूर है।
उगो शावेज के करीबी थे मादुरो

निकोलस मादुरो वेनेजुएला की राजनीति में अपना एक अहम कद रखते हैं। दरअसल, वेनेजुएला के लोगों के दिलों में मादुरो की जगह होने का भी एक खास कारण है और वो खास कारण है पूर्व राष्ट्रपति उगो शावेज। निकोलस मादुरो, उगो शावेज के करीबियों में से एक रहे हैं। उगो शावेज अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में कैंसर से पीड़ित थे और मरते समय उन्होंने निकोलस मादुरो को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था।

Home / world / Miscellenous World / एक बार फिर वेनेजुएला के बादशाह बने निकोलस मादुरो, राष्ट्रपति का चुनाव जीता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो