scriptउत्तर कोरिया: तानाशाह किम जोंग उन ने जिनपिंग को भेजा वर्बल संदेश, कोरोना पर जीत की बधाई दी | North korea leader kim jong un sends verbal message to China | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

उत्तर कोरिया: तानाशाह किम जोंग उन ने जिनपिंग को भेजा वर्बल संदेश, कोरोना पर जीत की बधाई दी

Highlights

किम ने जिनपिंग को एक संदेश भेजकर उनके नेतृत्व को जमकर सराहा।
कहा, चीन युद्ध जैसी महामारी को रोकने में सफलता हासिल कर रहा है।

नई दिल्लीMay 08, 2020 / 05:38 pm

Mohit Saxena

xi jinping and kim jong un

चीन के राष्ट्रप​ति शी जिनपिंग और तानाशाह किम जोंग।

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह (Kim Jong-Un) अब दोबारा से सक्रिय हो गए हैं। वे लगातार मीडिया में बयान देने के साथ सार्वजनिक सामरोह में शामिल भी हो रहे हैं। देश के लोगों के नाम पर सरकारी मीडिया में पत्र छपवाने के बाद अब उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को संदेश भेजा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग ने जिनपिंग को एक वर्बल संदेश भेजा है। ये संदेश किस माध्यम से भेजा गया है, इसका अभी पता नहीं चला है।
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने गुरूवार को जिनपिंग को एक संदेश भेजकर कोरोना वायरस रोकने में सफल होने पर चीन को जमकर सराहा है। संदेश में किम जोंग ने जिनपिंग के नेतृत्व की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि चीन युद्ध जैसी महामारी को रोकने में सफलता हासिल कर रहा है। साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति के अच्छे स्वास्थ्य की कामना भी की है।
खुद को फ्री कोरोना वायरस देश घोषित किया

विशेषज्ञों केे अनुसार किम जोंग उन ने इस संदेश के जरिए उन देशों का मुंह बंद कर दिया है जो उनकी मौत की खबरों की पुष्टि कर रहे हैं। इन देशों का मानना है कि हाल में तानाशाह का जो वीडियो सामने आया है उसमें नकली किम जोंग देखा गया है। चीन के साथ उनके मजबूत रिश्तों का भी संदेश दिया है। उत्तर कोरिया ने खुद को फ्री कोरोना वायरस देश घोषित किया है और चीन भी उनके इन दावों का समर्थन करता है। हालांकि दोनों देशों के बीच भी आने-जाने वालों पर क्वारंटीन के नियम लागू हैं।
यूनिवर्सिटी ऑफ़ नॉर्थ कोरियन स्टडीज के प्रोफ़ेसर यांग मू जिंग के अनुसार किम जोंग उन 20 दिन गायब रहने के बाद सत्ता पर फिर से कायम हो गए हैं। चीन को भेजा गया संदेश उनके वापस लौटने की सूचना देने के लिए ही है। गौरतलब है कि 20 दिन गायब रहने के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग एक मई को पहली बार फर्टिलाइजर कंपनी के उद्घाटन समारोह में दिखाई दिए।

Home / world / Miscellenous World / उत्तर कोरिया: तानाशाह किम जोंग उन ने जिनपिंग को भेजा वर्बल संदेश, कोरोना पर जीत की बधाई दी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो