scriptतानाशाह किम जोंग की नाजुक हालत पर उत्तर कोरियाई मीडिया ने साधी चुप्पी | North Korea media silent on Kim Jong Un's where abouts | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

तानाशाह किम जोंग की नाजुक हालत पर उत्तर कोरियाई मीडिया ने साधी चुप्पी

Highlights

विदेश मीडिया उनकी सर्जरी के बाद नाजुक हालत को बयां कर रहा है।
स्थानीय मीडिया ने उनके ठिकाने और स्वास्थ्य की कोई जानकारी नहीं दी।
अमरीकी खुफिया विभाग के सूत्रों ने स्थानीय मीडिया रिपोर्टों पर संदेह व्यक्त किया है।

नई दिल्लीApr 22, 2020 / 01:21 pm

Mohit Saxena

kim jong un

किम जोंग उन मिसाइल परीक्षण के दौरान। ( फाइल फोटो)

सिओल। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हालत बेहद नाजुक है। अमरीकी मीडिया ने दावा किया है कि ऑपरेशन के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हालत बेहद खराब बनी हुई है। यहां तक कि ब्रेन डेड की स्थिति बताई जा रही है। उधर उत्तर कोरियाई मीडिया ने बुधवार को भी नेता किम जोंग उन के स्वास्थ्य या उनके ठिकाने की कोई जानकारी नहीं दी। किम जोंग की हालत पर लगातार विदेशी मीडिया लिख रही है,मगर अभी तक उत्तर कोरियाई मीडिया की ओर से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।
भारत ने 4 हजार अमरीकी नागरिकों को वापस भेजने की सुविधा दी, राजदूत केन जस्टर ने जताया अभार

उत्तर कोरियाई मीडिया ने एक रिपोर्ट पेश की है। दक्षिण कोरियाई और चीनी अधिकारियों और अमरीकी खुफिया विभाग के सूत्रों ने स्थानीय मीडिया रिपोर्टों पर संदेह व्यक्त किया है, जबकि व्हाइट हाउस ने इस मामले की बारीकी से निगरानी कर रहा है।
वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन (ब्लू हाउस) ने 36 साल के किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर अभी कोई ऐसी टिप्पणी नहीं की है। उसकी ओर से कहा गया कि फिलहाल उत्तर कोरिया में किसी प्रकार की असामान्य गतिविधि नहीं दिख रही है। उत्तर कोरिया करीबी सहयोगी चीन के एक अधिकारी का भी कहना है कि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है।
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जिन्होंने 2018 और 2019 में किम के साथ दो बार बातचीत की पहल की है। उनका कहना है कि अभी तक इस बात की तस्दीक नहीं हुई है। इसलिए इस पर बहुत अधिक विश्वास नहीं जताया जा सकता। ऐसे में फिलहाल किम जोंग की हालत पर संशय बना हुआ है।
ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में बातचीत के दौरान कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह ठीक हैं। ट्रंप ने कहा कि मेरा किम जोंग उन के साथ बहुत अच्छा संबंध रहा है। वह उसे अच्छा करते देखना चाहेंगे। हम देखेंगे कि वह कैसे है।

Home / world / Miscellenous World / तानाशाह किम जोंग की नाजुक हालत पर उत्तर कोरियाई मीडिया ने साधी चुप्पी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो