scriptयहां से कोई इंसान जिंदा बचकर वापस नहीं आता, इंसानों पर बरसाए जाते हैं तीर! यहां की सच्चाई रूह कंपा देने वाली है! | north sentinel island tribe india thailand | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

यहां से कोई इंसान जिंदा बचकर वापस नहीं आता, इंसानों पर बरसाए जाते हैं तीर! यहां की सच्चाई रूह कंपा देने वाली है!

आज ऐसी सैकड़ों प्रजातियाँ ऐसी हैं जिनके रहन-सहन और संस्कृति की चर्चा की जाती है…

Aug 21, 2017 / 12:44 pm

राहुल

tribe india thailand
हम सभी आइलैंड को सुंदर सा एक जमीन का कोना मानते हैं जो प्रकृति की सुंदरता को अपने में समेटे रहता है। जहाँ सुंदरता अपने चरम पर होती है। जब हमारे सामने आइलैंड का जिक्र आता है तो आंखों के सामने चारों और पानी से घिरे किसी हरे-भरे दृश्य की कल्पना उभर आती है। लेकिन हर आइलैंड खूबसूरत ही हो यह जरुरी नहीं है। दुनिया में कई ऐसे आइलैंड है जहां पर जाना मतलब मौत को बुलावा देना है।
पिछले कई सालों से कई ऐसे आइलैंड सामने आए हैं जिन्होंने नई जनजातियों और प्रजातियों को प्रकाश में लाया। आज ऐसी सैकड़ों प्रजातियाँ ऐसी हैं जिनके रहन-सहन और संस्कृति की चर्चा की जाती है। इनमें से कई प्रजातियाँ इतनी खूंखार हैं जो अपने आइलैंड में किसी बाहरी दुनिया के इंसान का प्रवेश बर्दास्त ही नहीं कर पातीं। ऐसे में अगर कोई इंसान भूल कर भी यहां पहुँच जाता है तो उसका वहां से जिंदा बच निकलना लगभग नामुमकिन हो जाता है।
आज अहम आपको एक ऐसे ही आइलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम नॉर्थ सेंटीनेल आइलैंड है। यह आइलैंड भारत और थाईलैंड के बीच बसा हुआ है, इस आइलैंड में बसी जनजाति किसी अनजान और बाहरी शख्स को देखना तक नहीं चाहती।
कहा जाता है कि अगर भूलवश कोई यहां आ भी जाए तो वो जिंदा वापस नहीं लौट सकता।

दरअसल, एक बार जब नेशनल जियोग्राफिक की एक टीम इस प्रजाति के बारे में रिसर्च करने के लिए इस आइलैंड पर पहुंची थी तब उनका जो हाल किया गया था, वो रूह कंपा देने वाला था। नेशनल जियोग्राफिक टीम के पहुंचते ही इस जनजाति के लोगों ने उन पर तीरों की बारिश कर दी थी उन्हें जान बचाना मुश्किल हो गया था। कुछ लोग तो वहां से जान बचा निकल आए लेकिन दो लोकल गाइड इस हमले में मारे गए थे।
अभी तक इस जनजाति के बारे में कुछ खास पता नहीं चल सका है लेकिन सबसे पहले यह जनजाति सन् 1960 में प्रकाश में आई थी। इनका प्रमुख भोजन नारियल और जंगली जानवर हैं।
आगे की स्लाइड में देखें तस्वीरें- 

Home / world / Miscellenous World / यहां से कोई इंसान जिंदा बचकर वापस नहीं आता, इंसानों पर बरसाए जाते हैं तीर! यहां की सच्चाई रूह कंपा देने वाली है!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो