scriptआतंकवाद पर दुनिया को धोखा दे रहा है पाकिस्तान, भारत समेत कई देश निशाने पर | Pakistan terror network is threat for India and world | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

आतंकवाद पर दुनिया को धोखा दे रहा है पाकिस्तान, भारत समेत कई देश निशाने पर

पाकिस्तान का आतंकी नेटवर्क भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों के लिए बड़ा खतरा बन चुका है
ग्लोबल आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) की नाटकीय गिरफ्तारी ने पाकिस्तान के इरादों पर फिर सवाल खड़े किए हैं

नई दिल्लीJul 18, 2019 / 10:06 am

Mohit Saxena

pakistan terror network

नई दिल्ली। हाफिज सईद की पाकिस्तान में गिरफ्तारी ने दुनिया में बढ़ते टेररिज्म और उसके प्रति-उत्तर में होने वाली कार्रवाइयों पर एक नई बहस छेड़ दी है। वैसे तो पाकिस्तान इस बात का दिखावा कर रहा है कि ग्लोबल आतंकी हाफिज पर कार्रवाई कर उसने बहुत बड़ा कदम उठाया है, लेकिन सवाल उठता है कि क्या वाकई पाकिस्तान इस तरह की कारवाइयों के लिए गंभीर है या वह केवल दुनिया के समाने दिखावा कर रहा है।

हाफिज की गिरफ्तारी ने छेड़ी बहस

आतंकी संगठन जमात-उद दावा के सरगना और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को बुधवार को पाकिस्तान काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट ( CTD ) ने गिरफ्तार कर लिया। हाफिज की गिरफ्तारी को इमरान खान सरकार के लिए एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। पाकिस्तान की मीडिया अब पीएम इमरान सरकार की खूब तारीफ कर रही है।

आतंक का दूसरा नाम है हाफिज सईद, जानिए उसके काले कारनामों का चिट्ठा

अपने इस कदम के जरिये पाकिस्तान दुनिया को यह संदेश देने की कोशिश कर रहा है कि पाकिस्तान असल में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। इस बात के भी दावे सामने आने लगे हैं कि इमरान खान ने आतंकवाद को लेकर जीरो टॉलेरेंस की नीति अपनाई है। लिहाजा हाफिज सईद की गिरफ्तारी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बढ़ाया गया एक कदम है। लेकिन जानकारों की मानें तो पाकिस्तान का आतंकी नेटवर्क इतना मजबूत है कि केवल एक आतंकी की गिरफ़्तारी से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
hafiz saeed

गंभीर नहीं है पाकिस्तान

इस बात पर भी सवाल उठना लाजिमी है कि पकिस्तान इस तरह की कार्रवाइयों लेकर कितना गंभीर है। अभी तो पाकिस्तान के ऊपर एफएटीएफ की धमकी का असर साफ दिखा रहा है। एफएटीएफ एक वैश्विक संगठन है जो आतंक के वित्तपोषण के खिलाफ काम करता है तथा ऐसे देशों और संगठनों पर बैन लगाता है जो किसी भी तरह आतंक या आतंकी नेटवर्क की आर्थिक मदद करने में लगे हैं।

एफएटीएफ की कार्रवाई का डर

बीते दिनों एफएटीएफ ने अपने प्रस्ताव में कहा था कि अगर पाकिस्तान अगले दो महीने में कोई ठोस कार्रवाई नहीं करता तो उसने बैन किया जा सकता है। फिलहाल पाकिस्तान इस संगठन की ग्रे-लिस्ट यानी निगरानी सूची में पहले से दर्ज है। अगर आतंकियों की मदद करने वाली पकिस्तान की छवि नहीं टूटती है तो एफएटीएफ कोई भी कड़ी कार्रवाई कर सकता है। इससे पहले से बदहाल पाकिस्तान और भी कंगाल हो जाएगा और उसे दुनिया के किसी भी संगठन से आर्थिक मदद मिलनी मुश्किल हो जाएगी।

भारत समेत दुनिया के लिए बड़ा खतरा

भारत द्वारा बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के बाद आतंकियों ने दहशत के मारे पाकिस्तान छोड़ दिया है। भारत की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों ने अफगान आतंकवादी समूहों के साथ हाथ मिला लिया है और अफगानिस्तान में अपना बेस कैम्प स्थापित किया है। इस बात का दावा किया जा रहा है कि जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के अड्डे अफगानिस्तान में चले गए हैं। इसको देखते हुए भारत ने काबुल में अपना वाणिज्य दूतावास को हाई अलर्ट पर रखा है।

निश्चित ही यह रिपोर्ट कोई सुखद नहीं है। अफगानिस्तान स्थित तालिबान का आतंकी नेटवर्क भी जैश और लश्कर के करीब माना जाता रहा है। अफगानिस्तान से इन आतंकियों के लिए मध्य एशिया के रास्ते यूरोपीय देशों में दाखिल होना कोई बड़ी बात नहीं है। दूसरा यह कि ये ही आतंकी पाक-अफगान सीमा के कबायली इलाकों से होते हुए गिलगित बाल्टिस्तान के रास्ते भारत में दाखिल हो सकते हैं।

कुल मिलाकर स्थिति यह है कि इन आतंकियों के लिए अफगानिस्तान में स्थापित हो जाना बेहद फायदेमंद है। भररत सहित दुनिया के कईइलाके अब सीधे-सीधे इन आतंकियों के निशाने पर आ गए हैं। अगर समय रहते इस नेटवर्क को ध्वस्त नहीं किया गया तो आने वाले सालों में यह भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकता है।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Miscellenous World / आतंकवाद पर दुनिया को धोखा दे रहा है पाकिस्तान, भारत समेत कई देश निशाने पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो