कोरोना वायरस का कहर: ऑस्ट्रेलिया से गायब हुए टॉयलेट पेपर, अखबार ने छोड़े खाली पन्ने

Highlight

  • दुनिया के कई हिस्सों में टॉयलेट पेपर की मांग बढ़ी।
  • हांगकांग में हथियारों से लैस कुछ लुटेरों ने टॉयलेट पेपर लूटा।
  • जापान में पब्लिक टॉयलेट में टॉयलेट पेपर चेन से बाधा।

सिडनी।कोरोना वायरस (Coronavirus)को लेकर कई देशों में हड़कंप मचा हुआ है। कई जगहों स्थिति दयनीय हो चुकी है। लोग अजीबोगरीब हरकतें कर रहे हैं। इस तरह की हरकतों पर यकीन करना भी मुश्किल हो गया है। लोगों ने कुछ चीजों की जमाखोरी शुरू कर दी है, इसकी वजह से उन चीजों की किल्लत बढ़ती जा रही है। दुनिया के कई हिस्सों में टॉयलेट पेपर (toilet paper) मांग बढ़ती जा रही है। कोरोना वायरस के पैनिक में लोगों ने ज्यादा से ज्यादा टॉयलेट पेपर को खरीद रहे हैं। इसकी वजह से कई जगहों पर टॉयलेट पेपर की किल्लत मच रही है।

कोरोना का कहर: फेसबुक ने सिंगापुर और लंदन कार्यालय को बंद किया, कर्मियों को घर से काम करने के आदेश

ऑस्ट्रेलिया के ग्रॉसरी स्टोर से टॉयलेट पेपर गायब हो चुके हैं। हालात यहां तक खराब हो गए हैं कि अब वहां के दुकानदारों ने नियम बना लिया है कि वो एक आदमी को सिर्फ एक टॉयलेट पेपर देंगे। जापान में पब्लिक टॉयलेट में टॉयलेट पेपर को चेन से बांधकर रखा जाता है। इन्हें इनके चुरा लेने का डर है। हांगकांग में हथियारों से लैस कुछ लुटेरों ने टॉयलेट पेपर का पूरा स्टॉक लूट लिया।

अखबार ने पन्नों को खाली छोड़ दिया

ऑस्ट्रेलिया में टॉयलेट पेपर की कमी को लेकर अजीबोगरीब उपाय निकाले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के एक अखबार ने अपने आठ पेज के संस्करण को खाली छोड़ दिया। उसने लोगों से अपील की है कि वो खाली छोड़े गए पन्नों का इस्तेमाल टॉयलेट पेपर की तरह करें। अपने 8 पन्नों को खाली छोड़कर सिर्फ उसपर अपना वाटर मार्क लगाया है। अखबार के संपादक ने जनता से कहा कि उन्हें टॉयलेट पेपर की चिंता नहीं करनी चाहिए।

कई चीजों की किल्लत पहले से ही

टॉयलेट पेपर की तरह मार्केट से मास्क और सेनेटाइजर भी गायब हो रहा है। लोगों इन चीजों की जमाखोरी में लगे हुए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि बीमारी के वजह से लोगों के मन दबाव पड़ रहा है। इससे उनमें घबराहट पैदा हो रही है। मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि तनाव के क्षणों में जमाखोरी आदमी का स्वभाव बन जाता है। इसलिए वो जरूरी चीजों को जमा करने लगता है।

Corona virus corona virus in china
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned