scriptCORONA VACCINE SIDE EFFECT : ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद लोग तेज बुखार और शरीर दर्द से परेशान…डरें नहीं, जानें सच्चाई | People suffering high fever, body ache after corona vaccine in UK | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

CORONA VACCINE SIDE EFFECT : ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद लोग तेज बुखार और शरीर दर्द से परेशान…डरें नहीं, जानें सच्चाई

लंदन में वैक्सीन लगने के बाद विरोध शुरू, टीका लगवाने से बच रहे लोग
अमरीका में प्यू सर्वे के अनुसार 60 फीसदी लोग ही लगवाना चाहते टीका
24.48 घंटे तक बुखारए सिर व शरीर में दर्द व थकान, पेट में मरोड़ होता
105 डिग्री तक हो सकता है बुखारए डॉक्टर की परामर्श से दवाएं ले सकते

जयपुरDec 10, 2020 / 11:44 pm

Ramesh Singh

CORONA VACCINE SIDE EFFECT

लंदन. ब्रिटेन में कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन लग रही है लेकिन टीके लगने के बाद कुछ लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिला है। लोगों में दो-तीन दिन तक 105 डिग्री तक बुखार, शरीर में दर्द की भी शिकायत मिली है। वैक्सीन के खिलाफ लंदन में लोगों ने प्रदर्शन किया। ब्रिटेन में वैक्सीन लगाने के बाद सलाह दी जा रही है कि कम से कम दो-तीन दिन घर पर रहें। सिर व शरीर दर्द को सामान्य मानें। पैरासीटामोल रखें। 24 से 48 घंटे बाद समस्या कम हो जाएगी। दूसरी ओर, अमरीका में हुए प्यू सर्वे में 60 प्रतिशत लोग बमुश्किल टीका लेने के पक्ष में हैं। बड़ी संख्या में लोग अफवाहों और इसके अल्पकालिक दुष्प्रभावों की वजह से टीका नहीं लगवाना चाहते हैं। वैक्सीन के साइड इफेक्ट व इससे जुड़ी अफवाहों की पड़ताल करती ये विशेष रिपोर्ट :
जानिए…इन टीकों को लेकर साइड इफेक्ट

मॉडर्ना : (MODERNA CORONA VACCINE SIDE EFFECT)
अमरीका में वैक्सीन की शॉट लेने के बाद एक 34 वर्षीय वालंटियर का कहना था कि टीके लेने के एक दिन बाद बायीं बांह में शुरू हुआ। थका हुआ महसूस कर रहा था। हालांकि तीसरे दिन यह दर्द खत्म हो गया।

स्पुतनिक वी : (SPUTNIK V VACCINE SIDE EFFECT)
मॉस्को में वैक्सीन लेने वाले एक वालंटियर ने बताया कि टीके की शॉट लेने के बाद शाम को सिरदर्द, कंपकंपी के साथ तेज बुखार आना शुरू हो गया। मैंने पैरासिटामोल की टैबलेट ली। एक दिन बाद सब सामान्य हो गया।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

24 से 48 घंटे दर्द, बुखार…
टीके की शॉट लेने के बाद साइड इफेक्ट (CORONA VACCINE SIDE EFFECT) बताता है कि टीका काम कर रहा है। जब किसी को वैक्सीन लगती है तो उसे पूर्ण सामान्य बुखार आता है। कुछ लोगों को शरीर में दर्द, ठंड महसूस होना व कुछ को बुखार आ सकता है। यह तकलीफ 24 से 48 घंटे तक रह सकती है। यदि दूसरी तरह के लक्षण आते हैं तो सतर्क रहने की जरूरत है। कुछ लोगों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
– डॉ. एंथनी फाउसी, संक्रामक रोग विशेषज्ञ, अमरीका

1 करोड़ में 2-10 फीसदी लोगों को समस्या
वैक्सीन के परीक्षणों के डेटा के आधार पर करीब 2-10 फीसदी लोगों में तेज बुखार, तेज सिर व शरीर में दर्द की शिकायत थी। जब 1 करोड़ लोग टीके के शॉट लेते हैं तो 2 से 10 लाख लोगों में एक साथ यह समस्या बढ़ती है। ऐसे में अमरीका में यह टीका फ्लू के टीके से ज्यादा अप्रिय हो सकता है। कोरोना के अधिकांश टीकों में इस तरह के साइड इफेक्ट होंगे।
– मार्क मैकक्लेन, पूर्व एफडीए कमिश्नर, अमरीका
इसलिए फैमिली प्लानिंग न करें
रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन के परीक्षण में पाया गया कि वैक्सीन की डोज लेने के बाद शुक्राणुओं पर विपरीत असर पड़ता है। इसलिए सलाह दी गई कि इस दौरान फैमिली प्लानिंग न करें।

ये चार बातें जरूर जानें

टीका लगने से पहले
1- टीके लगने के बाद की आशंकाओं को स्पष्ट किया जाए
2- अपने ऑफिस में टीका लगने से पहले जानकारी जरूर दें
3- टीका लगने के एक-दो दिन बाद के लक्षणों को पहचानें
4- दर्द, बुखार से निपटने के लिए घर पर पैरासिटामोल रखें
टीका लगने के बाद…
1- हल्का सिरदर्द होना व कंपकंपी के साथ बुखार आना
2- पेट में मरोड़, पाचन बिगडऩा व जी मिचलाना, थकान
3- टीके की जगह पर लाल चकत्ते, मांसपेशियों में दर्द
4- माइग्रेन के मरीजों को तेज सिरदर्द भी हो सकता है
किसे नहीं लगेगी वैक्सीन
1- किसी बीमारी के कारण इम्यून सिस्टम रिस्पांस नहीं करता
2- जिसे पिछले किसी टीके से एलर्जी की शिकायत हुई हो
3- सोलह साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन नहीं
4- तीन माह में कंसीव करने वाली और गर्भवती महिलाओंं

यदि पहली खुराक लेने से चूके तो…
कोविशील्ड (COVISHIELD VACCINE) की दूसरी डोज 30 दिन बाद और फाइजर (PFIZER VACCINE) की 21 दिन बाद लेनी होगी। यदि दूसरी डोज आप लेने से चूक जाते हैं तो पहली डोज लेने की जरूरत नहीं होगी। दूसरी डोज (sECOND DOSE OF VACCINE) के लिए दोबारा अप्वाइंटमेंट दिया जाएगा।
30 लाख लोगों की कैसे होगी निगरानी
भारत में जुलाई अगस्त तक 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। ऐसे में 3 करोड़ लाख लोग प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि सरकार वैक्सीनेशन के पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाएगी। ऐसे में 30 लाख लोगों की सेहत बिगड़ सकती है। ऐसे में वैक्सीन लगाने के बाद लोगों की निगरानी की व्यवस्था भी उतनी ही आवश्यक होगी।

Home / world / Miscellenous World / CORONA VACCINE SIDE EFFECT : ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद लोग तेज बुखार और शरीर दर्द से परेशान…डरें नहीं, जानें सच्चाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो