scriptफर्जी और भड़काऊ खबरों पर पुतिन सख्त, दंडित करने के लिए दो नए कानूनों को दी मंजूरी | Putin strict on fake and inflammatory reports, granted two new laws to penalize | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

फर्जी और भड़काऊ खबरों पर पुतिन सख्त, दंडित करने के लिए दो नए कानूनों को दी मंजूरी

फर्जी और भड़काऊ खबरों को लेकर रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने दो नए कानूनों पर हस्ताक्षर किए हैं।
सार्वजनिक व्यवस्था या सार्वजनिक कामकाज के संचालन में बाधा डालने वाले सूचनाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है।
नए कानून को तोड़ने वाले शख्स को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

नई दिल्लीMar 20, 2019 / 07:33 pm

Anil Kumar

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन

फर्जी और भड़काऊ खबरों पर पुतिन सख्त, दंडित करने के लिए दो नए कानूनों को दी मंजूरी

मॉस्को। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोशल मीडिया और अन्य संचार माध्यमों के विस्तार के साथ सूचनाओं का प्रसार भी बढ़ गया। साथ ही इसमें गलत, फर्जी और भड़काऊ जानकारियों का भी प्रसार तेजी से हुआ है। लिहाजा इसको रोकने के लिए हर देश ने अपने स्तर पर उपाय किए हैं। इसी कड़ी में अब रूस ने भी एक बड़ा कदम उठाया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सुरक्षा जोखिमों को बढ़ाने वाली फर्जी खबरों व भड़काऊ जानकारी के प्रसार पर प्रतिबंध लगाने और ऐसा करने वालों को दंडित करने के लिए दो नए कानूनों को मंजूरी दे दी है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को रूस के आधिकारिक सूचना पोर्टल पर यह कानून प्रकाशित किए गए हैं, जिसमें राष्ट्रपति ने हस्ताक्षर किए हैं।

भारत को मिली बड़ी कामयाबी, मसूद अजहर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित करने का विरोध नहीं करेगा पाकिस्तान!

30 हजार से 1.5 मिलियन रूबल तक का हो सकता है जुर्माना

बता दें कि नए कानून के मुताबिक इन कानूनों का उल्लंघन करने वाले शख्स पर 30 हजार से चार लाख रूबल (466-6,215 डॉलर), अधिकारियों पर 60 हजार से 9 लाख रूबल (932-13,985 डॉलर) और कानूनी संस्थाओं पर दो लाख से 1.5 मिलियन रूबल (3,108-23,309 डॉलर) तक भिन्न-भिन्न प्रकार का जुर्माना लगाया जा सकता है। नए कानून में यह बताया गया है कि कानूनों के तहत अभियोजकों के पास फर्जी समाचारों के कारण खतरे के मानदंड निर्धारित करने की शक्ति भी होगी। अभियोजकों को अगर झूठी और समाज के लिए खतरनाक जानकारी ऑनलाइन मिलती है तो वे दूरसंचार वॉचडॉग रोजकोमनादजोर से अनुरोध कर सूचना स्रोतों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकते हैं। बता दें कि यह कानून उन सूचनाओं के प्रसार पर प्रतिबंध लगाएगा जो ‘विश्वसनीय रिपोर्ट की आड़’ में लोगों के जीवन या स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं और सार्वजनिक व्यवस्था या सार्वजनिक कामकाज के संचालन में बाधा डालती हैं।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Miscellenous World / फर्जी और भड़काऊ खबरों पर पुतिन सख्त, दंडित करने के लिए दो नए कानूनों को दी मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो