scriptसौरमंडल के राज खोलेगा यह दुर्लभ उल्कापिंड, 1930 में गिरा था धरती पर | Rare meteorite used as doorstop in USA may reveal secrets of SUN | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

सौरमंडल के राज खोलेगा यह दुर्लभ उल्कापिंड, 1930 में गिरा था धरती पर

इसके पिछले मालिक किसान ने कहा कि उसने 1930 के दशक के दौरान इसे नीचे गिरते देखा था

नई दिल्लीOct 07, 2018 / 03:09 pm

Siddharth Priyadarshi

meteorite

सौरमंडल के राज खोलेगा यह दुर्लभ उल्कापिंड, 1930 में गिरा था धरती पर

न्यूयार्क। एक चट्टान जिसे तीन दशकों तक दरवाजा बंद करने के रूप में इस्तेमाल किया गया था, जांच के बाद पता चला कि वह एक दुर्लभ उल्कापिंड है और उसकी बाजार में कीमत लगभग 76 लाख रुपए है। यह चट्टान मिशिगन के इस व्यक्ति को 1988 में एक किसान द्वारा उपहार में मिली थी। इसके पिछले मालिक किसान ने कहा कि उसने 1930 के दशक के दौरान इसे नीचे गिरते देखा था। यह चट्टान 88 प्रतिशत लौह और 12 प्रतिशत निकल से बनी है।यह एक एशिया कॉम्बिनेशन है जो पृथ्वी पर शायद ही कभी पाया जाता है। मिशिगन के इस व्यक्ति को 1988 में एक किसान द्वारा यह चट्टान उपहार दिया में तब मिली थी जब उसने अपनी संपत्ति खरीदी थी । अब इस उल्कापिंड से सौर मंडल के राज खुलने की उम्मीद जताई जा रही है।

दुर्लभ उल्कापिंड

पिछले मालिक ने कहा कि उन्होंने 1930 के दशक के दौरान रात में इसे गिरते देखा था। उन्होंने कहा कि जब मैं इसके पास गया तो यह अभी भी गर्म था। मध्य मिशिगन विश्वविद्यालय में पृथ्वी और वायुमंडलीय विज्ञान में भूगोल संकाय जी सदस्य मोना सिर्बेस्कू ने एक्स-रे फ्लोरोसेंस के तहत इसकी जांच की। उन्होंने दावा किया कि देखते ही ऐस अलग गया था कि यह चट्टान कुछ खास थी।जांच के दौरान उन्होंने पाया कि यह लोहा और निकल से बना उल्कापिंड था जिसमें लगभग 88 प्रतिशत लौह और 12 प्रतिशत निकल था।यह एक दुर्लभ कॉम्बिनेशन है। लौह उल्कापिंडों में आमतौर पर लगभग 90-95 प्रतिशत होता है।

सौर मंडल के बारे में बड़ा खुलासा होने की उम्मीद

उल्कापिंड की जांच करने वाले वाले डॉ सिर्बेस्कु ने कहा, ‘यह मेरे जीवन के सबसे दुर्लभ अनुभवों में से एक है।यह प्रारंभिक सौर मंडल का एक टुकड़ा है जो सचमुच हमारे हाथों में गिर गया है। मैं यह सोचकर बेहद रोमांचित हूँ। वर्तमान मालिक ने इसे 30 साल तक रखा इसे अपने डोरस्टॉप के रूप में इस्तेमाल किया। बाद में इसे अपने बच्चों को दिखाने और बताने के लिए स्कूल भेज दिया। जिस स्थान पर यह गिर गया, उसके नाम पर उसे एडमोर उल्कापिंड नाम दिया गया है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में पृथ्वी, ग्रह और अंतरिक्ष विज्ञान विभाग के प्रोफेसर एमेरिटस जॉन वासन को एक नमूना भेजा गया है। वह इस पिंड की रासायनिक संरचना को निर्धारित करने के लिए न्यूट्रॉन सक्रियण विश्लेषण कर रहे है। इस विश्लेषण से सौर मंडल के कई राज खुलने की उम्मीद है। विश्लेषण में इस पिंड के कई दुर्लभ तत्वों का पता लग सकता है जो इसके मूल्य को बढ़ा सकते हैं।

क्या है उल्कापिंड

एक उल्का वह है जो वायुमंडल में चलते समय प्रकाश की चमक छोड़ती है।अधिकांश उल्कापिंड इतने छोटे होते हैं कि वे वायुमंडल में वाष्पीकृत हो जाते हैं।उल्काऔर उल्कापिंड आमतौर पर क्षुद्रग्रहों और धूमकेतु से निकलते हैं। यदि कोई धूमकेतु पृथ्वी की पूंछ से गुजरता है, तो वायुमंडल में इसके अधिकांश मलबे जलने लगते हैं इसे जो उल्का शॉवर कहा जाता है।

Home / world / Miscellenous World / सौरमंडल के राज खोलेगा यह दुर्लभ उल्कापिंड, 1930 में गिरा था धरती पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो