scriptअफगानिस्तान से सेना हटाने को तुरंत हो पुनर्विचार :भारत | Reconsider international military force pullback from Afghanistan: India | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अफगानिस्तान से सेना हटाने को तुरंत हो पुनर्विचार :भारत

अफगानिस्तान की संसद पर हमले पर भारत ने जताई चिंता, संयुक्त राष्ट्र में रखी अपनी बात रखी

Jun 24, 2015 / 07:57 am

Rakesh Mishra

army in Afghanistan

army in Afghanistan

संयुक्त राष्ट्र। अफगानिस्तान की संसद पर सोमवार को हुए आतंकवादी हमले के कुछ ही घंटों के भीतर भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से वहां खराब होते सुरक्षा हालात के मद्देनजर उस देश से सेना हटाने के फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की।
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अशोक कुमार मुखर्जी ने सुरक्षा परिषद में कहा कि अफगानिस्तान में राजनीतिक परिवर्तन जिस संकटपूर्ण स्थिति में है और सुरक्षा हालात जो खराब हुए हैं, उन्हें देखते हुए हमें लगता है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान से सेना हटाने के फैसले पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।

उन्होंने अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून की हालिया रपट का भी जिक्र किया, जिसमें कहा गया है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सशस्त्र संघर्षो में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि 71 प्रतिशत हिंसक घटनाएं दक्षिणी, दक्षिण-पूर्वी तथा पूर्वी क्षेत्रों में हो रही हैं। मुखर्जी के मुताबिक, इस रपट से हमारे इस विचार को बल मिलता है कि अफगानिस्तान में असुरक्षा एवं अस्थिरता का मुख्य कारण आतंकवाद है, न कि कबायली मतभेद या प्रतिद्वंद्विता।

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल (आईएसएएफ) ने अफगानिस्तान में अपना अभियान पिछले साल के आखिर में औपचारिक तौर पर समाप्त कर दिया है। किसी समय आईएसएएफ के 1,40,000 जवान अफगानिस्तान में थे, लेकिन अब इनकी संख्या कुछ हजारों तक सिमट कर रह गई है। लेकिन अब अफगानिस्तान में केवल 12,000 विदेशी सैनिक रह गए हैं।

आतंक के खिलाफ एकजुट होंगे
तेहरान. ईरान, इराक और सीरिया के नेता आतंकवाद का प्रभावपूर्ण तरीके से सामना करने के मुद्दे पर चर्चा को लेकर जल्द बैठक करेंगे। ईरान के आंतरिक मंत्री अब्दुलरेजा रहमानी फाजिल ने सोमवार को यह जानकारी दी।

आतंकियों का दश्ती अरची पर कब्जा
इधर तालिबानियों ने एक अन्य जिले दश्ती अरची पर कब्जा कर लिया है। प्रांतीय परिषद के गर्वनर ने कहा कि तालीबान ने दश्ती अरची जिले पर चारों ओर से हमला कर दिया और मुठभेड़ के बाद कब्जा कर लिया। जिले में रहने वाले तकरीबन 150,000 लोग इसे अब छोड़ नहीं सकते।

अफगान बलों ने कुंटुज को मुक्त कराया

काबुल. अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा बलों (एएनएसएफ) ने मंगलवार को उत्तरी कुंदुज प्रांत में एक जिले पर दोबारा कब्जा कर लिया है। पिछले सप्ताहांत इस जिले पर तालिबान आतंकवादियों का कब्जा कर लिया था। जिले को मुक्त कराने के दौरान हुए संघर्ष में 80 विद्रोही मारे गए हैं।

Home / world / Miscellenous World / अफगानिस्तान से सेना हटाने को तुरंत हो पुनर्विचार :भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो