scriptहांगकांग के शोध में खुलासा: जानवरों पर नहीं होता है कोरोना वायरस का असर | Research Reveals: Corona Virus does not affect animals | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

हांगकांग के शोध में खुलासा: जानवरों पर नहीं होता है कोरोना वायरस का असर

Highlights

भ्रांतियों को दूर करने के लिए किया गया शोध।
जानवरों में निम्न स्तर पर असर करता है वायरस।
2003 में सार्स के परीक्षण पर भी यही बात सामने आई थी।

Mar 06, 2020 / 05:12 pm

Mohit Saxena

Pet are not effected from coronavirus

पालतू जानवरों पर बेअसर है कोरोना वायरस।

वाशिंगटन। कोरोना वायरस को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां सामने आ रही हैं। लोगों का कहना है कि इससे पालतू जानवर भी प्रभावित हो सकते हैं और ये संक्रमण लोगों तक फैला सकते हैं। इससे स्थिति और विस्फोटक हो सकती है।
101 वर्षीय बुजुर्ग ने कोरोना वायरस पर पाई विजय, डॉक्टर हो गए हैरान

वहीं एक शोध में खुलासा हुआ है कि वायरस का असर जानवरों पर काफी निचले स्तर पर होता है। हांगकांग कृषि और मत्सय विभाग के अनुसार अभी तक पशुओं में यह संक्रमण नहीं पाया था और अगर उनमें लक्षण होगा भी तो वह नाममात्र होगा।
इस शोध के लिए कुत्तों पर परीक्षण किया गया। यूनिवर्सिटी आफ हांगकांग और विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कुत्तों में यह संक्रमण काफी निम्न स्तर का होता है। ऐसे में जनता को अपने मन से ये भ्रांति दूर करनी चाहिए कि वे अपने पालतू जानवर के जरिए भी कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं।
गौरतलब है कि 2003 सार्स के फैलने के बाद भी यही बात सामने आई थी। इस दौरान शोध में पाया गया था कि बिल्ली और कुत्ते इस वायरस को फैला नहीं सकते हैं। इस दौरान कई पालतू जानवर पॉजिटिव पाए गए, मगर इससे वह बीमार नहीं पड़े। इस दौरान एक पौमेरियन नस्ल के कुत्ते में यह संक्रमण पाया गया था, मगर इस वायरस का असर उस पर बिल्कुल भी नहीं पड़ा।
डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन का कहना है कि जानवरों से यह फैल नहीं सकता है। मगर पालतू जानवरों को रखने वालों को ऐहतियात के तौर पर अपने हाथ को हमेशा साफ रखना चाहिए। जानवरों को छूने के बाद तुरंत अपने हाथों को साबुन से धोने की आवश्यकता है।

Home / world / Miscellenous World / हांगकांग के शोध में खुलासा: जानवरों पर नहीं होता है कोरोना वायरस का असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो