scriptफ्रांस: कोर्ट के फैसले के बाद मुर्गे को मिला बांग का अधिकार | Rooster Wins case, over right To Make Noise | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

फ्रांस: कोर्ट के फैसले के बाद मुर्गे को मिला बांग का अधिकार

फ्रांस की एक अदालत ने अपना फैसला सुनाया, मुर्गे को बांग देने का पूरा अधिकार है
दरअसल यह केस एक मौरिस नाम के मुर्गे का था, पड़ोसियों को उसके बोलने पर आपत्ति थी

Sep 06, 2019 / 03:14 pm

Mohit Saxena

Rooster

पेरिस। एक समय था जब मुर्गे की बांग सुनकर लोग सुबह उठ जाते थे। फ्रांस में इस बांग को लेकर बहस छिड़ गई है। यहां पर एक मुकदमा मुर्गे ने जीत लिया है, जिसमें उसकी बांग पर रोक लगाई गई थी। कोर्ट ने इस मामले में मुर्गे को अपने सुर में गाने का पूरा अधिकार दिया है। दरअसल मुर्गे के बोलने पर उसके मालिक क्रोनी के पड़ोसी को ऐतराज था। इसलिए यह मामला कोर्ट में आया। इसके बाद यह राष्ट्रीय स्तर की बहस बन गया। मुर्गा फ्रांस का राष्ट्रीय प्रतीक भी है।

पाकिस्तान रक्षा दिवस को ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ के रूप में मनाएगा

मुर्गे की बांग को लेकर शहरी और ग्रामीण लोग बंट गए। शहरी लोगों का कहना था कि मुर्गे के सुबह-सुबह बोलने से उनकी नींद में खलल पड़ता है। पड़ोसी ने इसे ध्वनि प्रदूषण बताया। वहीं ग्रामीणों को इस पर कोई ऐतराज नहीं था। आखिरकार गुरुवार को कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया और कहा कि इस पक्षी को बोलने का अधिकार है।

मौरिस नाम के इस मुर्गे को क्रोनी फेस्सयू ने पाला था। क्रोनी के वकील के अनुसार मौरिस केस जीत गया है। उसके मालिक को हर्जाने के रूप में 1000 रुपये देना होगा। क्रोनी ने कहा कि आज तक किसी ने मुर्गे के बोलने को लेकर ऐसे आपत्ति नहीं की। इस दौरान एक दंपती छुट्टियां मनाने यहां पर आया। इसे मुर्गे की बांग से ऐतराज हुआ। लुइस बिरन और उनकी पत्नी की शिकायत थी कि मुर्गे के बोलने की वजह से सुबह-सुबह उनकी नींद टूट जाती है।

कोर्ट के फैसले के बाद क्रोनी ने कहा कि यह उनकी तरह के सभी लोगों की जीत है। वह बेहद खुश थीं। मौरिस नाम के इस मुर्गे पर छिड़ी बहस ने लाखों लोगों को एकजुट कर दिया और लोगों ने उसके समर्थन में ‘सेव मौरिस’ अभियान तक चला दिया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Miscellenous World / फ्रांस: कोर्ट के फैसले के बाद मुर्गे को मिला बांग का अधिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो