scriptगजब! इन भेड़ों को दिया गया ऐसा प्रशिक्षण जो साधारण नहीं था! आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे | Scientists Say Sheep Can Recognize Celebrity Faces | Patrika News

गजब! इन भेड़ों को दिया गया ऐसा प्रशिक्षण जो साधारण नहीं था! आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे

Published: Nov 09, 2017 02:56:27 pm

Submitted by:

राहुल

भेड़ों को अगर ठीक से ट्रेनिंग दी जाए तो वो भी तस्वीरों के माध्यम से इंसानी चेहरों को पहचान सकते हैं। जी हां…

Scientists Say Sheep Can Recognize Celebrity Faces
भेड़ों को अगर ठीक से ट्रेनिंग दी जाए तो वो भी तस्वीरों के माध्यम से इंसानी चेहरों को पहचान सकते हैं। जी हां! ऐसा संभव है क्योंकि कुछ भेड़ों को कुछ इसी तरह का प्रशिक्षण दिया गया है जिसके जरिये वो तस्वीरों के माध्यम से सेलिब्रिटी के चेहरों को पहचान सकती हैं। इसी क्रम में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने भेड़ों को ब्रिटिश अभिनेत्री एम्मा वाटसन और पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की तस्वीरें पहचानने का प्रशिक्षण दिया है।
इस प्रशिक्षण के तहत भेड़ों को सेलिब्रिटी के चेहरे और अन्य चेहरे वाली दो तस्वीरें दिखायी गयीं, जिसमें उन्होंने दस में से 8 बार चेहरों को पहचान लिया। वैज्ञानिकों ने इस बात की भी पड़ताल की कि भेड़ें बगैर किसी प्रशिक्षण के अपने हैंडलर की तस्वीर पहचान पाती हैं या नहीं।
यह भी पढ़ें: करोड़ों में बिक रहे 160 साल पुराने इस महल को देखने पहुंचे थे खरीददार, अंदर दिखा कुछ ऐसा कि उड़ गए होश…आप भी नहीं कर पायेंगे यकीन

Scientists Say Sheep Can Recognize Celebrity Faces
शोधकर्ताओं ने आठ भेड़ों को फियोना ब्रूस, जेक गिलेनहाल, बराक ओबामा और एम्मा वाटसन की तस्वीरें पहचानने की ट्रेनिंग दी थी। इस विशेष ट्रेनिंग के अंतर्गत भेड़ों को विशेष तरह की डिजाइन वाले पैन के पास जाकर सही तस्वीर का चुनाव करना था।
पैन के एक सिरे पर दो कम्प्यूटर स्क्रीन पर उन्हें दो तस्वीरें दिखायी गयीं। भेड़ों को इस तरह का लालच दिया गया कि सेलिब्रिटी की सही तस्वीर पहचानने पर उन्हें इनाम में खाने का सामान दिया। अगर वो गलत तस्वीर का चुनाव करती तो बजर बजाया जाता और उन्हें खाने का कोई सामान नहीं मिलता।
यह भी पढ़ें: कभी इस महिला का वजन था 470 किलो, हाफ टन किलर नाम से पुकारते थे लोग, अब दिखती हैं ऐसी जिसे देख रह जायेंगे दंग

प्रशिक्षण के बाद भेड़ों को सेलिब्रिटी के चेहरे और अन्य चेहरे वाली दो तस्वीरें दिखायी गयीं, जिसमें उन्होंने दस में से आठ बार बिल्कुल सही तस्वीर चुना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो