scriptSecond wave of Corona sign of bad crisis coming in India: IMF | क्या भारत में आने वाला है कोरोना संक्रमण का इस इससे भी बुरा दौर? पढ़िए IMF की रिपोर्ट | Patrika News

क्या भारत में आने वाला है कोरोना संक्रमण का इस इससे भी बुरा दौर? पढ़िए IMF की रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कोरोना के चलते भारत में आने वाले संकट की ओर इशारा किया है

नई दिल्ली

Updated: May 22, 2021 05:41:09 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर ( Second wave of Coronavirus ) ने देश में हाहाकार की स्थिति पैदा कर दी है। इसके साथ ही भारत में कोरोना की तीसरी लहर ( third wave of Coronavirus ) की आशंका ने खतरे की घंटी बजा दी है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ( IMF ) ने भविष्य के संकट की ओर इशारा किया है। आईएमएफ ने कहा है कि इस देश में मौजूदा हालात उन देशों के लिए एक अलार्म है, जो अभी तक कोरोना महामारी की चपेट में नहीं आए हैं।

क्या भारत में आ सकता है कोरोना का इस इससे भी बुरा दौर? पढ़िए IMF रिपोर्ट
क्या भारत में आ सकता है कोरोना का इस इससे भी बुरा दौर? पढ़िए IMF रिपोर्ट

कोरोना की तीसरी लहर! कर्नाटक में दो महीने में 39,000 से अधिक बच्चे मिले कोरोना संक्रमित

भारतीय स्वास्थ्य ढांचा चरमरा गया

आईएमएफ के अर्थशास्त्री रुचिर अग्रवाल और मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ की ओर से लिखी गई एक रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की जो स्पीड़ चल रही है, उसके हिसाब से 2021 की समाप्ति तक 35 प्रतिशत से कम लोगों को टीका लगने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार ब्राजील के बाद भारत ही ऐसा देश है, जहां कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा नुकसान कर रही है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में विकासशील देश और भी बुरे दौर से गुजर सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत का स्वास्थ्य ढांचा कोरोना की पहली लहर से निपटने में काफी हद तक कामयाब रहा, लेकिन इस बार स्थिति कुछ और है। कोरोना की इस लहर से भारतीय स्वास्थ्य ढांचा चरमरा गया, जिसकी वजह से लोगों को ऑक्सीजन, हॉस्पिटल में बेड्स और वेंटिलेटर जैसी सुविधाओं की किल्लत झेलनी पड़ी। इस बार अधिकांश लोग सिस्टम की कमी का शिकार हुए हैं।

कोविड के साथ अनियंत्रित डायबिटीज बन सकती है ब्लैक फंगस का कारण: AIIMS डायरेक्टर

बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,57,299 नए मामले

आईएमएफ के अनुसार भारत में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थित निम्र व मध्य आय वाले देशों के लिए आने वाले संकट की चेतावनी है। भारत में कोरोना के दैनिक मामलों में कमी दर्ज की गई है। यहां शनिवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,57,299 नए मामले सामने आए। 21 अप्रैल के बाद यह सबसे कम दैनिक मामले हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में महामारी के कारण 4,194 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह जानकारी दी। भारत में कोविड -19 मामलों की कुल संख्या अब 29,23,400 सक्रिय मामलों और 2,95,525 मौतों के साथ 2,62,89,290 है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: कल देवेंद्र फडणवीस सीएम और एकनाथ शिंदे डिप्टी सीएम पद की लेंगे शपथMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर एकनाथ शिंदे ने दिया ये बड़ा बयानप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनउदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारेजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.