गाना गाने से फैल रहा है Coronavirus, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, सर्तक रहने की है जरूरत

Highlights
- यह हर दिन अपना लक्षण बदल रहा है, हाल ही में कोरोना वायरस के 11 लक्षण (Coronavirus Symptoms) सामने आए थे
- कोरोना वायरस संक्रमित (Coronavirus infected) मरीज के खांसने-छींकने या तेज बोलने से वायरस उसके मुंह से तेजी से निकलता है
- लेकिन इस बीच वैज्ञानिकों (Scientists) का एक चौंका देने वाला दावा सामने आया है


नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। देश में जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus Update) का प्रकोप दिन पर दिन तेजी से बढ़ रहा है। देश में अब कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) के मामले दो लाख के पार पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटों में देश में 886 लोगों की मौत हुई है। जबकि 62 हजार 538 नए मामले सामने आए हैं, जो अभी तक एक दिन में सबसे ज्यादा मामले हैं। देश में कोरोना से ठीक होने वालों का रिकवरी रेट 67.61% है। सबसे खास बात ये है कि बीते छह महीने से भारत में कोरोना (Coronavirus in India) का कहर जारी है, लेकिन बीते सिर्फ 21 दिन में 10 लाख से ज्यादा नए केस सामने आए हैं।

गाने से फैल रहा है वायरस

कोरोना वायरस के फैलने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसे लेकर अभी तक कोई वैक्सीन (Coronavirus vaccine) सामने नहीं आई है। वहीं दूसरा बड़ा कारण यह है कि यह हर दिन अपना लक्षण बदल रहा है। हाल ही में कोरोना वायरस के 11 लक्षण (Coronavirus Symptoms) सामने आए थे।

कोरोना वायरस संक्रमित (Coronavirus infected) मरीज के खांसने-छींकने या तेज बोलने से वायरस उसके मुंह से तेजी से निकलता है। लेकिन इस बीच वैज्ञानिकों (Scientists) का एक चौंका देने वाला दावा सामने आया है। इस दावे में वैज्ञानिकों ने बताया कि अगर कोरोना वायरस (Coronavirus) मरीज गाना गा रहा है खासतौर पर भीड़ भाड़ में तो बड़ी संख्या में लोग उसकी चपेट में आ सकते हैं।


एरोसोल के रूप में बाहर निकलता है वायरस

ब्रिटेन के साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इमरजेंसी के जानकारों का कहना है कि संक्रमित व्यक्ति के गाना गाने से सांस लेने या बात करने की तुलना में अधिक वायरस एरोसोल के रूप में बाहर निकलता है जो आसपास मौजूद लोगों के लिए खतरनाक है।

सर्तक रहने की है जरूरत

वैज्ञानिकों का कहना है कि संगीतकार जहां गाना गा रहा है वहां पर सतर्क रहने की जरूरत है। संभव हो तो इस तरह के कार्यक्रम में शामिल होने से बचना होगा।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned