scriptजापान में रासायनिक हमले के छह अन्य दोषियों को फांसी पर लटकाया | Six other convicts of chemical attack hanging in Japan | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जापान में रासायनिक हमले के छह अन्य दोषियों को फांसी पर लटकाया

जापान के टोक्यो में रासायनिक गैस से हमला करने वाले छह अन्य दोषियों को भी फांसी दे दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में सरकारी सूत्रों के हवाले से इस बात की पुष्टि की गई है।

नई दिल्लीJul 26, 2018 / 06:01 pm

Navyavesh Navrahi

japan

जापान में रासायणिक हमले के छह अन्य दोषियों को फांसी पर लटकाया

जापान में 23 साल पहले हुए रासायनिक गैस हमले में बचे हुए छह दोषियों को भी फांसी दे दी गई है। सभी एएमयू शिनरिक्यो संप्रदाय से संबंध रखते थे। मीडिया रिपोर्ट्स में सरकारी सूत्रों के हवाले से इसकी पुष्टि की गई है। बता दें, इससे पहले इसी संप्रदाय के संस्थापक शोको असहारा और उनके छह सहयोगियों को बीती 6 जुलाई को फांसी दे दी गई थी।
न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार- 1995 रासायनिक गैस हमले के बाकी बचे छह दोषियों को फांसी दे दी गई। गौर हो, जापान के टोक्यो में 20 मार्च 1995 के दिन यह हमला किया गया था, जिसमें सैकड़ों को मौके पर ही मारे गए थे। हादसा इतना भयंकर था कि इसमें छह हजार से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार- इस हमले के मास्टर माइंड असहारा को हमले के दो महीने बाद ही गिरफ्तार कर लिया गया था। हमले के समय सुबह के समय अंडरवे के माध्यम से लोग अपने दफ्तरों की तरफ जा रहे थे। तभी पांच लोगों को सरीन गैस सिलेंडरों से लैस होकर वहां पर दाखिल होते हुए देखा गया। उन्होंने लोगों पर अचानक गैस का छिड़काव करना शुरू कर दिया। इस दौरान गैस से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई व कई अन्य जख्मी हो गए। एक रिपोर्ट के अनुसार- लगभग 688 लोगों को इमरजेंसी सेवाओं के माध्यम से अस्पताल लेजाया गया, जबकि पांच हजार से ज्यादा की संख्या में लोग निजी वाहनों के माध्यम से अस्पपताल पहुंचे।
बता दें, सिलेंडरों में वही सीरेन गैस थी, जिसका इस्तेमाल नाजियों ने दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान किया था।

गौरतलब है कि इसी महीने की छह तारीख को इस मामले में मुख्य दोषी कट्टर धार्मिक नेता शोको आसाहारा और उसके 5 अन्य अनुयायियों को मौत की सजा दे दी गई थी। जापान की जस्टिस मिनिस्ट्री ने इस समाचार की पुष्टि की थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- जापान की सरकार ने 20वीं सदी के सबसे भयानक गैस हमले में दोषी आसाहारा को फांसी पर लटका कर एक भयानक अध्याय का खत्मा किया है।

Home / world / Miscellenous World / जापान में रासायनिक हमले के छह अन्य दोषियों को फांसी पर लटकाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो