scriptभूकंप के झटके से हिला फिजी, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.5 मापी गई | Strong earthquake hits Fiji region, Tsunami not expected | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

भूकंप के झटके से हिला फिजी, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.5 मापी गई

भारतीय समयानुसार रात के करीब साढ़े नौ बजे फिजी में भूकंप के झटके महसूस किए गए
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 दर्ज की

नई दिल्लीSep 02, 2019 / 08:11 am

Anil Kumar

earthquake in Fiji

सुवा। ओशिनियाई देश फिजी में रविवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। हालांकि इसमें किसी तरह से कोई हताहत नहीं हुआ और न ही कुछ नुकसान हुआ।

यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के अनुसार, रविवार को फिजी द्वीप के क्षेत्र में एक शक्तिशाली भूकंप आया। संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने एक ट्वीट में कहा कि सुनामी की उम्मीद नहीं है।

7.3 तीव्रता वाले भूकंप से हिल उठा इंडोनेशिया, दहशत में घरों से भागे लोग

रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी गई। भूकंप का केंद्र 590 किमी की गहराई पर राजधानी सुवा से 410 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित था।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने फिजी द्वीप समूह में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 दर्ज की, जो कि भारतीय समयानुसार रात को 9:24 बजे पर आया।

https://twitter.com/ANI/status/1168197525804744705?ref_src=twsrc%5Etfw

रिंग ऑफ फायर क्षेत्र में स्थित है फिजी

बता दें कि इससे पहले भी 2018 में फिजी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नवंबर 2018 में राजधानी सुवा से भूकंप आया था।

उस समय करीब 283 किलोमीटर पूर्व में भूकंप का केन्द्र 534 किलोमीटर की गहराई में था। सुवा के लोगों ने कहा था कि उन्हें झटका महसूस नहीं हुआ।

कैलिफोर्निया में 7.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, कई मकानों में आईं दरारें

प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र ने कहा था कि स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 25 मिनट पर आए इस भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

जबकि उससे ठीक पहले सितंबर महीने में भी फिजी में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था। फिजी रिंग ऑफ फायर क्षेत्र में स्थित है जहां पर अक्‍सर भूकंप और ज्‍वालामुखी जैसी घटनाएं सामने आती रहती हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / भूकंप के झटके से हिला फिजी, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.5 मापी गई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो