Teddy Day: इस राष्ट्रपति को कहा जाता था टेडी बियर, जानिए इससे जुड़ा ये मजेदार किस्सा

टेडी बियर डे को 'अ बियर हग डे' भी कहा जाता है।

नई दिल्ली। आज वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन हैं। जिसे ‘टेडी डे’ या फिर ‘टेडी बियर डे’ के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है। टेडी बियर डे को 'अ बियर हग डे' भी कहा जाता है। लोग अपने प्यार के इजहार के लिए इस दिन अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करते हैं। आमतौर पर वैलेंटाइन वीक के हर दिन बाजारों में भीड़ लगी रहती हैं। प्रेमीयुगल अपने खास जनों के लिए उपहार आदि लेने के लिए दुकानों पर जाते हैं। लेकिन टेडी डे के मौके पर खासकर गिफ्ट की दुकानों पर भीड़ उमड़ पड़ती है। बहुत कम लोग जानते है वो टेडी आया कहां से? आज हम आपको बताते है कैसे प्रसिद्ध हुआ टेडी बेयर?

ऐसे फेमस हुआ 'टेडी बियर'
ये किस्सा अमरीकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट से जुड़ा हुआ है। दरअसल उनको भी प्यार से टेडी कहा जाता था। यह वाकया 1902 का है जब वे एक बार शिकार पर गए थे जहां उनके साथी को एक भालू का बच्चा मिला। उस बच्चे पर रूजवेल्ट के साथी ने उन्हें निशाना लगाने को कहा, लेकिन उन्हें उसपर दया आ गई और उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया। हालांकि इसके बाद इस घटना पर कार्टून भी बनाया गया। और इसी से प्रेरित होकर ब्रुकलिन के एक दुकानदार ने अपने यहां बेचे जाने वाले स्टफ्ड एनिमल्स को टेडी बियर कहने की परमिशन ली। यहीं से फेमस हुआ टेडी बेयर।

टेडी बियर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
बता दें कि विश्वभर में सबसे छोटा एक इंच से भी कम का टेडी है। यह टेडी साउथ अफ्रीका की माइक्रोबियर मेकर शेरिल मॉस ने बनाया था जो सिर्फ 0.29 इंच का है। ऐसे ही दुनिया में सबसे बड़ा टेडी 55 फुट की हाइट वाला है। यह अमरीका में 2008 में बनाया गया था जिसका नाम C.T.Dreams रखा गया था। इसका मतलब है Connect the Dreams। यह टेडी कैंसस के विचिता में देखा जा सकता है। आपको बता दें कि टेडीज सिर्फ यहीं प्रसिद्ध है बल्कि ये स्पेस में भी जा चुके हैं। 1995 में स्पेस शटल डिस्कवरी में एक टेडी जिसका नाम मैगलेन टी. बियर था, उसे एजुकेशन स्पेशलिस्ट बना के स्पेस भेजा गया था। यह टेडी कोलाराडो एलिमेंट्री स्कूल के एक प्रोजेक्ट के तौर पर स्पेस भेजा गया था।

Show More
Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned