scriptट्रंप का भारत दौरा: 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पहुंचे अमरीकी राष्ट्रपति, ये है लिस्ट | These people will come to India with Donald Trump | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ट्रंप का भारत दौरा: 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पहुंचे अमरीकी राष्ट्रपति, ये है लिस्ट

विभिन्न विभागों से जुड़े अधिकारी ट्रंप की पूरी यात्रा में उनका सहयोग करेंगे।
ट्रंप के साथ कुछ खास रिश्तेदार में भी होंगे।

नई दिल्लीFeb 24, 2020 / 12:49 pm

Mohit Saxena

donald trump

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) प्रशासन से जुड़े एक दर्जन अधिकारियों के साथ भारत पहुंच गए हैं। उनके साथ 12 सदस्यीय अमरीकी प्रतिनिधिमंडल है। इसमें विभिन्न विभागों से जुड़े अधिकारी ट्रंप की पूरी यात्रा में उनका सहयोग करेंगे। इसके साथ ट्रंप के कुछ खास रिश्तेदार में भी हैं जो सरकार चलाने में अहम जिम्मेदारी निभा रहे हैं। ट्रंप और मेलानिया के साथ अधिकारियों की पूरी लिस्ट इस प्रकार है।
डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा: भारत-अमरीका के बीच इन पांच डील से तय होगी दौरे की सफलता

ivanka.jpeg
इवांका ट्रंप : अमरीकी के राष्ट्रपत? डोनाल्ड ट्रंप ? की बेटी इवांका ट्रंप एक अमरीकी व्यवसायी हैं और 2017 से अपने पिता की वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं। वह अकसर पिता के साथ विदेश यात्रा पर होती हैं। पीएम मोदी के साथ वह कई कार्यक्रमों में शरीक हो चुकी हैं।
जैरेड कुशनर : जैरेड कुशनर डोनाल्ड ट्रंप के दामाद होने के साथ एक अमरीकी निवेशक हैं। वह रियल एस्टेट डेवलपर हैं, यह वर्तमान में ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार भी रहे हैं। विल्बर रॉस संयुक्त राज्य अमरीका के वाणिज्य सचिव हैं।
विल्बर रॉस: विल्बर रॉस संयुक्त राज्य अमरीका के वाणिज्य सचिव हैं।

डैनी ब्रोइलेट: 4 दिसंबर,2019 से संयुक्त राज्य ऊर्जा सचिव डैनी ब्रोइलेट रहे हैं। उन्होंने पहले अगस्त 2017 से दिसंबर 2019 तक ऊर्जा उप-सचिव के रूप में कार्य किया।
मिक मुलवेनी: मिक मुलवेनी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मंत्रिमंडल में प्रबंधन और बजट (OMB) के निदेशक हैं। वह एक्टिंग व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ भी हैं। मुलवेनी ने नवंबर 2017 से दिसंबर 2018 तक उपभोक्ता वित्तीय संरक्षण ब्यूरो (सीएफपीबी) के कार्यवाहक निदेशक के रूप में काम किया।
रॉबर्ट ओ ब्रायन: रॉबर्ट ओ ब्रायन वर्तमान में संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहे हैं। ये राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चौथे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं।

juster.jpg
केनेथ जस्टर: केनेथ जस्टर वर्तमान में भारत में संयुक्त राज्य के राजदूत हैं। उन्होंने पहले अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के लिए राष्ट्रपति के उप सहायक और जनवरी 2017 से जून 2017 तक संयुक्त राज्य सरकार में राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप निदेशक के रूप में कार्य किया।
स्टीफन मिलर: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए नीति के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं। वह पहले तत्कालीन सीनेटर जेफ सेशंस के लिए संचार निदेशक थे।

डैनियल स्कैविनो : डैनियल स्कैविनो सोशल मीडिया के व्हाइट हाउस निदेशक और राष्ट्रपति के सहायक हैं। स्कैविनो ने पहले ट्रंप नेशनल गोल्फ क्लब वेस्टचेस्टर के महाप्रबंधक और 2016 में सोशल मीडिया के निदेशक के रूप में काम किया।
लिंडसे रेनॉल्ड्स: लिंडसे रेनॉल्ड्स अमरीका की पहली महिला मेलानिया ट्रंप की प्रमुख हैं। 1 फरवरी, 2017 को अपनी नियुक्ति से पहले, वह राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के तहत व्हाइट हाउस विजिटर्स ऑफिस की एसोसिएट डायरेक्टर थीं।
रॉबर्ट ब्लेयर: रॉबर्ट ब्लेयर अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार नीति के लिए विशेष प्रतिनिधि हैं।

स्टेफनी ग्रिशम: 30वें व्हाइट हाउस प्रेस सचिव और वर्तमान व्हाइट हाउस संचार निदेशक के रूप में स्टेफनी ग्रिशम कार्य करती हैं। वह डोनाल्ड ट्रंप के 2016 के राष्ट्रपति अभियान के लिए खास सहयोगी थी।

Home / world / Miscellenous World / ट्रंप का भारत दौरा: 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पहुंचे अमरीकी राष्ट्रपति, ये है लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो