हांगकांग के बाजार से गायब होगा TikTok, चीन के नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का डर

Highlights

  • Tik Tok के प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी ने हांगकांग में ऐप के संचालन को रोकने का फैसला किया है।
  • Apple और Google ऐप स्टोर्स के माध्यम से दुनिया भर में TikTok को 2 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

न्यूयॉर्क। टिकटॉक (Tik Tok) कुछ दिनों के भीतर हांगकांग के बाजार से गायब हो जाएगा। कंपनी के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया, फेसबुक इंक सहित कई प्रौद्योगिकी कंपनियों ने उपयोगकर्ता डेटा के लिए सरकारी अनुरोधों को मना कर दिया है। उनसे डेटा की मांग की जा रही है। ऐसे में उनके लिए बाजार काम करना मुश्किल होगा। बाइटडांस के स्वामित्व वाले शॉर्ट फॉर्म वीडियो ऐप ने चीन के नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की स्थापना के बाद क्षेत्र से बाहर निकलने का निर्णय लिया है।

टिकोटॉक के प्रवक्ता ने बाजार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के बारे में कहा कि हाल की घटनाओं के मद्देनजर, हमने हांगकांग में टिकटॉक ऐप के संचालन को रोकने का फैसला किया है।

पूर्व वॉल्ट डिज्नी के सह-कार्यकारी केविन मेयर ने बीते ने दिनों कहा है कि ऐप के उपयोगकर्ता डेटा को चीन में संग्रहीत नहीं किया गया है।

टिकटॉक ने पहले भी कहा है कि वह चीनी सरकार द्वारा सामग्री के लिए या टिकटॉक के उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच के लिए किए गए किसी भी अनुरोध का अनुपालन नहीं करेगा, और न ही कभी ऐसा करने के लिए कहा गया है।

हांगकांग क्षेत्र कंपनी के लिए एक छोटा, घाटे में चल रहा बाजार है, इस मामले से परिचित एक सूत्र ने कहा। पिछले साल अगस्त में, TikTok ने बताया कि हांगकांग में उसके 150,000 उपयोगकर्ताओं है।

एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर के अनुसार, इस साल पहली तिमाही के बाद Apple और Google ऐप स्टोर्स के माध्यम से वैश्विक स्तर पर TikTok को 2 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

सूत्र ने कहा कि यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि यह स्पष्ट था कि हांगकांग अब पूरी तरह से बीजिंग के अधिकार क्षेत्र में आएगा। TikTok को इस तरह से डिज़ाइन किया गया था, ताकि यह चीन की भूमि पर न चलाया जा सके। यह अधिक वैश्विक दर्शकों से अपील करने की रणनीति का हिस्सा था।

बाइटडांस चीन में एक समान लघु वीडियो साझाकरण ऐप संचालित करता है जिसे डॉयिन कहा जाता है। हालांकि, डोंगिन को हांगकांग के बाजार में पेश करने की कोई मौजूदा योजना नहीं है। बाइटडांस प्रवक्ता ने कहा, इस ऐप के पहले से ही कई उपयोगकर्ता हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned