scriptत्रासदी: कैंप में शामिल 34 छात्रों के शव चर्च के मलबे में मिले, पिछले कई दिनों से थे लापता | Tragedy: 34 dead bodies found in church wrecked from the earthquake | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

त्रासदी: कैंप में शामिल 34 छात्रों के शव चर्च के मलबे में मिले, पिछले कई दिनों से थे लापता

सिगी बिरोमारू जिले के एक चर्च ट्रेनिंग सेंटर के कैंप से 86 छात्रों के लापता होने की खबर लगी थी

नई दिल्लीOct 02, 2018 / 11:53 am

Mohit Saxena

earthquake

त्रासदी: भूंकप से गिरे चर्च के मलबे में मिलीं 34 छात्रों की लाशें, कैंप हुए थे शामिल

पालू। इंडोनेशिया में सुनामी के बाद आए भूकंप से मची भारी तबाही के बाद यहां लगातार बचाव अभियान जारी है। इस दौरान रविवार को एक चर्च में 34 छात्रों के शव बरामद किए गए। एक स्थानीय अधिकारी ने यह जानकारी दी है। इंडोनेशिया की रेड क्रॉस की प्रवक्ता औलिया अरियानी ने मंगलवार को बताया कि बचाव दल को कुल 34 शव मिले हैं। गौरतलब है कि सिगी बिरोमारू जिले के एक चर्च ट्रेनिंग सेंटर के कैंप से 86 छात्रों के लापता होने की खबर लगी थी।
डेढ़ घंटे तक पैदल चलना पड़ा

अरियानी के अनुसार बचावकर्मियों ने शवों को निकालने के लिए कीचड़ भरे रास्ते से गुजरना पड़ा और शवों को एंबुलेंस तक पहुंचाने के लिए करीब डेढ़ घंटे तक पैदल चलना पड़ा। शुक्रवार की शाम में आए भूकंप और सुनामी से मध्य सुलावेसी तबाह हो गया है। समुद्र के किनारे स्थित शहर में आई सुनामी से यहां की सड़कें, इमारतें, पेड़-पौधे सब बह गए। अभी तक कम से कम 844 लोगों के मरने की खबर है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि दूर-दराज के क्षेत्रों तक बचाव दलों के पहुंचने के बाद मरनेवालों की संख्या और भी बढ़ सकती है।
191,000 लोगों को तत्काल मदद की जरूरत

इंडोनेशिया की सेना बचाव कार्य में जुटी हुई है। इसके बावजूद अभी भी कई लोगों तक मदद नहीं पहुंच सकी है। पीड़ित लोग सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं। यहां कई गैर-सरकारी संगठन कार्य में जुटे हुए हैं। यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस फॉर द कॉर्डिनेशन ऑफ ह्यूमेनिटेरियन अफेयर्स ने सोमवार को आगाह किया कि करीब 191,000 लोगों को तत्काल मदद की जरूरत है,जिनमें से 46,000 बच्चे और 14,000 बूढ़े हैं। कई ऐसे क्षेत्र अब भी हैं जो सरकार के बचाव प्रयासों के केंद्र में नहीं हैं। प्रशासन के लिए यह चिंता का विषय है कि इंडोनेशिया की गर्म जलवायु में शव तेजी से सड़ने लगते हैं जिससे घातक बीमारियां फैल सकती है।

Home / world / Miscellenous World / त्रासदी: कैंप में शामिल 34 छात्रों के शव चर्च के मलबे में मिले, पिछले कई दिनों से थे लापता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो