scriptजारी हुआ 180 देशों का करप्शन पर्स्पेशन इंडेक्स, जानिए किस देश में कितना भ्रष्टचार | Transparency international released corruption perception index 2020 | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जारी हुआ 180 देशों का करप्शन पर्स्पेशन इंडेक्स, जानिए किस देश में कितना भ्रष्टचार

भ्रष्टाचार खत्म करने की दिशा में उठाए गए कदमों के आधार पर दुनिया के 180 देशों की रैंकिंग तैयार की है।
180 देशों को लेकर तैयार की गई इस रैंकिंग में भारत 86वें पायदान पर है।

नई दिल्लीJan 28, 2021 / 04:22 pm

Mahendra Yadav

भ्रष्टाचार को लेकर खबरें आती रहती हैं। अब एक संस्था ने एक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भ्रष्टाचार खत्म करने की दिशा में उठाए गए कदमों के आधार पर दुनिया के 180 देशों की रैंकिंग तैयार की है। दरअसल, ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने ताजा करप्शन पर्स्पेशन इंडेक्स जारी किया है। 180 देशों को लेकर तैयार की गई इस रैंकिंग में भारत 86वें पायदान पर है। जबकि पड़ोसी देश चीन 78वें, पाकिस्तान 124वें जबकि बांग्लादेश 146वें स्थान पर है। बता दें कि रैकिंग में टॉप पर रहे देश में सबसे कम जबकि निचले पायदान पर रहे देश में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार पाया गया है।
महामारी से निपटने के दौरान हुए भ्रष्टाचार पर विशेष जोर
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय संस्था ट्रांसपेंरेंसी इंटरनेशनल हर वर्ष दुनिया के देशों का करप्शन इंडेक्स तैयार करती है। इस बार यह करप्शन इंडेक्स तैयार करने के मापदंडों में कोरोना महामारी से निपटने के दौरान हुए भ्रष्टाचार पर विशेष जोर दिया गया है। इन मापदंडों पर बांग्लादेश बिल्कुल पिछड़ गया है। इन मापदंडों को लेकर संस्था की चेयरपर्सन डेलिया फरेरिया रूबियो ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 सिर्फ स्वास्थ्य और आर्थिक संकट ही नहीं बल्कि भ्रष्टाचार संकट भी है और इससे निपटने में फिलहाल हम असफल साबित हो रहे हैं।
यह भी पढ़ें—नाक और मुंह से नहीं चीन में Anal Swab से हो रही कोरोना वायरस की जांच, जानिए वैज्ञानिकों ने क्या बताई वजह

https://twitter.com/hashtag/corruption?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पिछले वर्ष ने ली सरकारों की परीक्षा
रूबियो ने आगे अपने बयान में कोरोना काल को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष ने सरकारों को जैसी परीक्षा ली, वैसी पहले कभी नहीं हुई। साथ ही उन्होंने कहा कि इस चुनौती से निपटने में उच्चस्तर पर फैले भ्रष्टाचार के कारण कमी महसूस की गई। जो देश करप्शन पर्स्पेशन इंडेक्स में टॉप पर हैं, उन्हें भी अपने देश और विदेशों में भ्रष्टाचार को मात देने में त्वरित और अनिवार्य भूमिका निभानी होगी।
यह भी पढ़ें—Disclosure : जब ओबामा के शपथ ग्रहण में हमले की सूचना से मच गई थी अफरा-तफरी

किस देश को मिले कितने अंक
इस करप्शन पर्स्पेशन इंडेक्स की रैंकिंग में न्यूजीलैंड और डेनमार्क टॉप पर रहे हैं। इन्हें 100 में से 88—88 अंक मिले हैं। वहीं भारत को 40, चीन का 42, पाकिस्तान को 31 अंक मिले। वहीं बांग्लादेश को मात्र 26 अंक प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान ने 100 में 19 अंक प्राप्त कर 165वीं रैंक हासिल की है।
(रैकिंग में टॉप पर रहे देश में सबसे कम जबकि निचले पायदान पर रहे देश में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार पाया गया है।)

Home / world / Miscellenous World / जारी हुआ 180 देशों का करप्शन पर्स्पेशन इंडेक्स, जानिए किस देश में कितना भ्रष्टचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो