अपने दावों को सच साबित करने के लिए ट्रंप ने की हेराफेरी! बदल दिया डोरियन तूफान का मैप

  • ट्रंप के झूठे दावों को सही ठहराने की कोशिश में है वाइट हाउस
  • हरेकिन फॉरकेस्टिंग चार्ट बदलने की जताई जा रही है संभावना

वाशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप अक्सर अपने बयानों के चलते विवादों में रहते हैं। हाल ही में उन्होंने तूफान डोरियन को लेकर एक झूठा दावा किया था। अब बुधवार को वाइट हाउस उनके दावे को सही ठहराने की कोशिश करता नजर आया। ट्रंप ने कहा था कि डोरियन तूफान अलबामा होते हुए निकलेगा, जिसको सही साबित करने के लिए वाइट हाउस ने एक चार्ट प्रस्तुत किया।

बदला है हरेकिन फॉरकेस्टिंग चार्ट

बुधवार को जारी किए गए व्हाइट हाउस के एक वीडियो में, ट्रंप ने एक संशोधित राष्ट्रीय तूफान केंद्र का पूर्वानुमान प्रदर्शित करते नजर आ रहे हैं। इसमें दिखाया जा रहा है कि अलबामा डोरियन तूफान के मार्ग में होगा। हालांकि, इस चार्ट को देखकर ऐसा लग रहा है कि ग्राफिक में जोखिम को दिखाने वाले निशान को मार्कर से बदला गया है। ताकि ऐसा इंगित किया जा सके कि तूफान फ्लोरिडा से अलबामा की ओर बढ़ेगा।

बुधवार दोपहर को वाइट हाउस के एक कार्यक्रम के दौरान भी ट्रंप ने कहा कि '95 प्रतिशत संभावना है कि तूफान अलबामा को हिट करेगा।' वहीं चार्ट में बदलाव के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप का जवाब था कि 'मुझे नहीं पता।'।"

ट्रंप ने रविवार को किया था ट्वीट

आपको बता दें कि रविवार को जब श्रेणी 5 के तूफान डोरियन के कारण बहामास में तबाही मची थी उस वक्त ट्रंप ने ट्वीट में इसके अलबामा की ओर बढ़ने की आशंका जताई थी। उसके 20 मिनट बाद ही अलाबामा के राष्ट्रीय मौसम सेवा कार्यालय ने ट्वीट कर कहा था कि अलबामा में डोरियन से कोई प्रभाव नहीं होगा।

नेशनल हरिकेन सेंटर ने नहीं लिया था अलबामा का नाम

आपको बता दें कि अभी तक यह साफ नहीं है कि ट्रंप के पूर्वानुमान चार्ट को बदलने के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि इस संशोधित तस्वीर में डोरियन के अंतिम पथ में अलबामा शामिल है। जबकि इससे पहले नेशनल हरिकेन सेंटर ने अपने टेक्स्ट बुलेटिन में एक बार भी अलबामा का उल्लेख नहीं किया था। इसके बजाय, कार्यालय ने 'बहामास, फ्लोरिडा और दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमरीका में कई और जगहों पर' निवासियों से सावधानी बरतने का आग्रह किया था।

Donald Trump
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned