scriptअमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की बढ़ती ताकत पर जताई चिंता, कहा-वामपंथी दुनिया के लिए खतरा | Trump Expresses Concern Over China Growing Military Strength | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की बढ़ती ताकत पर जताई चिंता, कहा-वामपंथी दुनिया के लिए खतरा

ट्रंप ने अपने पूर्ववर्तियों पर अमरीका की बौद्धिक संपदा चोरी कराने का आरोप लगाया
चीन की सैन्य ताकत को याद दिलाया, 152 अरब डॉलर तक खर्च बढ़ाया

Sep 21, 2019 / 12:53 pm

Mohit Saxena

donald-trump-g7.jpg
वाशिंगटन। अमरीका ने चीन सैन्य ताकत को लेकर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि यह वामपंथी राष्ट्र दुनिया के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। साथ उन्होंने अपने पूर्ववर्तियों पर अमरीका की बौद्धिक संपदा चोरी करने से चीन को न रोकने का आरोप मढ़ा है। इसके जरिए उसने अपनी रक्षा क्षमताओं को मजबूत किया।
अमरीका: चीनी पर्यटकों को ले जा रही एक बस पलटी, चार लोगों की मौत

donald_trump.jpg

उन्होंने याद दिलाया कि चीन ने सेना पर होने वाले खर्च को सात प्रतिशत बढ़ा कर 152 अरब डॉलर कर लिया है। इसका लक्ष्य विवादित दक्षिण चीन सागर में अमरीका के बढ़ते दबाव से निपटना है।

ट्रंप ने शुक्रवार को मीडिया से कहा कि निश्चित तौर पर चीन दुनिया के लिए इस मायने में खतरा है। वे किसी की भी तुलना में बहुत तेजी से अपनी सेना को ताकतवर बना रहे हैं। सच कहूं तो वे अमेरिकी पैसे का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ट्रंप जब बयान दे रहे थे तो इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि उनसे पहले के अमरीकी राष्ट्रपतियों ने चीन को हर साल 500 अरब डॉलर या उससे ज्यादा की राशि लेने की इजाजत दी।

इस साल की शुरुआत में चीन के साथ व्यापार सौदे के अचानक समाप्त हो जाने को लेकर उन्होंने आरोप लगाया कि हमने काफी काम किया है। बौद्धिक संपदा से लेकर हर मुश्किल चीज पर चर्चा की। आखिरी क्षण में उन्होंने कहा कि वे इससे सहमत नहीं हैं।

इस दौरान अमरीकी दौरे पर पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने चीन पर अलग नजरिया पेश किया। मॉरीसन ने कहा कि चीन के साथ उनकी बेहतर राजनीतिक साझेदारी है। जैसा कि हमने कई बार कहा है, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि जैसे-जैसे देश विकास करते हैं और अपनी क्षमताओं को पहचानते हैं। वे एक नए स्तर तक पहुंच जाते हैं। इसका अर्थ यह होता है कि उनके ऊपर कुछ खास नियम लागू होंगे।

Home / world / Miscellenous World / अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की बढ़ती ताकत पर जताई चिंता, कहा-वामपंथी दुनिया के लिए खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो